आंखों के अासपास की झुर्रियों को कम करते हैं ये असरदार नुस्खे

Wednesday, September 6, 2017 11:08 AM
आंखों के अासपास की झुर्रियों को कम करते हैं ये असरदार नुस्खे

बढ़ती उम्र के साथ ही चेहरे पर झुर्रियां पड़ जाती हैं लेकिन आंखों के आस-पास ये झुर्रियां ज्यादा दिखाई देती हैं। खुल के हंसते वक्त या बोलते समय इन झुर्रियों की वजह से खूबसूरती खराब हो जाती है। झुर्रियों को कम करने के लिए महिलाएं कई तरह के ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं जो स्किन को नुकसान पहुंचाते हैं। ऐसे में कुछ घरेलू उपाय करके इनसे छुटकारा पाया जा सकता है।


1. अनानास का रस
अनानास में काफी मात्रा में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडैंट तत्व होते हैं जो झुर्रियों को कम करने में मदद करते हैं। इसके लिए अनानास के कुछ टुकड़ों को पीसकर उनका रस निकाल लें और इसे आंखों के आस-पास लगाकर कुछ मिनटों के बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें। रोजाना इस रस का इस्तेमाल करने से झुर्रियां कम हो जाएंगी।
PunjabKesari
2. रोजमेरी का तेल
इसके लिए रोजाना रोजमेरी तेल की कुछ बूंदे लेकर आंखों के आस-पास लगाएं और ऊपर की दिशा में मालिश करें। मालिश करने के 15 मिनट के बाद आंखों को पानी से धो लें। कुछ दिन तक लगातार इससे मालिश करने से फायदा होगा।
PunjabKesari
3. खीरा
आंखों के नीचे खीरे का रस लगाने से भी झुर्रियां कम हो जाती हैं। इससे त्वचा का रूखापन कम होता है जो झुर्रियां होने का मुख्य कारण माना जाता है।
PunjabKesari
4. नारियल तेल
नारियल तेल झुर्रियों को हटाने में सबसे असरदार माना जाता है। रोजाना इस तेल की कुछ बूंदे लेकर आंखों के आस-पास मालिश करने से झुर्रियां कम हो जाती हैं। इसके अलावा ऐसा करने से  डार्क सर्कल से भी छुटकारा मिलता है।
5. दूध और ब्राउन शुगर
इसके लिए थोड़े से दूध को गर्म करें और इसमें थोड़ी-सी ब्राउन शुगर मिलाएं। जब दूध ठंडा हो जाए तो इसे आंखों के आस-पास लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें। इससे आंखों के नीचे पड़ी महीन रेखाओं और झुर्रियों से छुटकारा मिलेगा।



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!