विटामिन 'C' की कमी को पहचान कर खाएं ये आहार

punjabkesari.in Friday, Jan 05, 2018 - 10:53 AM (IST)

विटामिन सी : स्वस्थ रहने के लिए शरीर को विटामिन और खनीज पदार्थों की जरूरत होती हैं। शरीर में विटामिन्स की कमी होने पर बहुत सी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। विटामिन 'C' यानि एस्कॉर्बिक एसिड भी शरीर को स्कर्वी बीमारीयों से बचाने में मदद करता है। इसकी कमी होने पर त्वचा रोग, झुर्रियां, इम्यून सिस्टम कमजोर, महामारी के समय हैवी ब्लीडिंग, हृदय रोग और आंखों संबंधित बीमारियां होने लगती हैं। विटामिन 'C' की मात्रा कम होने पर शरीर कुछ संकेत देता है, जिसे पहचान कर आप बहुत सी प्रॉब्लम को दूर कर सकते हैं। आज आपको विटामिन 'C' की कमी के लक्षण और इसकी कमी को पूरा करने के लिए कुछ खाद्य पदार्थों के बारे में बताएंगे, जिससे आप कई बीमारियों से बच सकते हैं।  जोड़ों में दर्द की शिकायत कहीं विटामिन सी की कमी तो नहीं

 

विटामिन 'C' की कमी के लक्षण


जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द
त्वचा पर छोटे लाल-नीले स्पॉट पड़ना
थकान, कमजोरी और बुखार
अचानक मसूड़ों से खून बहना
मसूड़ों में सूजन
अचानक वजन घटना
बार-बार सर्दी-जुकाम या इंफेक्शन होना
सांस लेने में तकलीफ
पाचन समस्याएं
 

विटामिन 'C' की कमी को पूरा करने वाले आहार


आंवला
विटामिन-सी से भरपूर आंवला का सेवन शरीर को स्वस्थ और निरोग बनाएं रखने में काफी मददगार साबित होता है।

PunjabKesari

संतरा
संतरे में विटामिन सी और फाइबर भरपूर मात्रा में पाएं जाते हैं, जो शरीर को कई बीमारियों से बचाते हैं। इसके अलावा इसमें मौजूद एंटीआक्सीडेट्स कैंसर जैसी बीमारी से लड़ने में मदद करता है।

चौलाई
कई विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर सर्दियों में चौलाई का सेवन सर्दी-खांसी के साथ-साथ शरीर में विटामिन सी की कमी को भी पूरा करता है।

PunjabKesari

शिमला मिर्च
शिमला मिर्च का सेवन शरीर में विटामिन सी की कमी को पूरा करने का सबसे अच्छा स्त्रोत है। इसका सेवन करने से स्ट्रेटस, थकान, कमजोरी और त्वचा संबंधी समस्याएं दूर हो जाती हैं।

 मुनक्‍का
मुनक्‍के में विटामिन सी की काफी अधिक मात्रा पाई जाती है। इसलिए यह त्वचा, सांस और इंफेक्शन की समस्याओं को दूर करने के अलावा आंखों की रोशनी को भी तेज करता है।

PunjabKesari

अंगूर
अंगूर में कैलोरी, फाइबर के साथ-साथ विटामिन सी, ई और के भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसका नियमित सेवन शरीर को कई रोगों से दूर करता हैं।

 दूध
रोजाना रात को दूध में गुड़ मिलाकर पीने से विटामिन सी की कमी पूरी हो जाती है। इसके अलावा यह इम्यून सिस्टम को भी मजबूत बनाता है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static