महिलाओं के सेल्फ डिफेंस में बड़े काम आएंगे ये गैजेट्स और टिप्स

Monday, May 14, 2018 11:07 AM
महिलाओं के सेल्फ डिफेंस में बड़े काम आएंगे ये गैजेट्स और टिप्स

बढ़ते क्राइम के कारण महिलाओं की सुरक्षा एक अहम मुद्दा बनता जा रहा है। बस, टैक्सी या किसी भी जगह सफर करते समय महिलाओं को अपनी सुरक्षा का ध्यान रखना पड़ता है। तकनीकी विकास के साथ महिलाओं के लिए ऐसे गैजेट्स बन गए है, जिससे वह अपनी सुरक्षा के लिए हैंडबैग में आसानी से कैरी कर सकती है। क्योंकि सेल्फ डिफेंस की जरूरत कब और कहां पड़ जाए इसके बारे में तो कोई नहीं जानता लेकिन इन गैजेट्स की मदद से आप जरूर पड़ने पर सेल्फ डिफेंस के लिए उनका इस्तेमाल कर सकती हैं। इतना ही नहीं, आज हम आपको सेफ्टी केलिए कुछ ऐसी तकनीक भी बताएंगे, जिसे आप जरूर पड़ने पर इस्तेमाल कर सकती हैं।
 

1. पेन व काॅम्ब नाइफ
सेल्फ डिफेंट के लिए आप इस शानदार गैजेट को अपने पर्स में रख सकते हैं। यह दिखने में पेन की या कॉम्ब की तरह होता है लेकिन जरूरत पड़ने पर आप इसे चाकू की तरह इस्तेमाल कर सकती हैं।

PunjabKesari

2. परफ्यूम पेपर स्प्रे
परफ्यूम की तरह दिखने वाले पेपर स्प्रे को भी आप आसानी से अपने पर्स में कैरी कर सकती हैं। देखने में यह बिल्कुल परफ्यूम की तरह लगती है लेकिन सेल्फ डिफेंस के लिए यह बड़े काम की चाज है। सामने वाले पर स्प्रे करने पर थोड़ी देर के लिए दिखाई देना बंद हो जाता है और आप बच के निकल सकती हैं।
 

3. कैट कीचेन
आजकल महिलाएं वैसे भी कीचेन का इस्तेमाल करती है। सामान्य कीचेन की बजाए आप कैट कीचेन का इस्तेमाल करें। इससे आप खुद की सेफ्टी के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं। इस कैट कीचेन को मिडल और इंडेक्स फिंगर में फंसाना होगा और उसके साथ ही आप हमला करने वाले पर वार कर सकते हैं।

PunjabKesari

4. पेपर फोम
यह भी बिल्कुल पेपर स्प्रे की तरह होता है लेकिन इससे आपकी आंखों को कोई खतरा नहीं होता। पेपर स्प्रे हवा के साथ आपकी आंखों में भी जा सकता है। इसलिए पेपर फोम ज्यादा सेफ है।

 

5. सेलफोन स्टन गन
आप अपने पर्स में सेलफोन की तरह दिखने वाले सेलफोन स्टन गन को भी कैरी कर सकती हैं। इससे निकलने वाले तेज करंट से सामने वाले तो कुछ देर के लिए दर्द होगा और आप आसानी से वहां से निकल जाएंगी।

PunjabKesari

6. पर्सनल अलार्म
अक्सर ऐसी सिचुएशन में आप चिल्लाती नहीं पाती। तो इसके लिए आप अपने पास पर्सनल अलार्म गैजेट रखें। इसका एक बटन दवाने के बाद ही तेज आवाज निकलती है, जिससे सुनकर आपकी मदद के लिए कोई आ सकता है।

 

इस तरह भी कर सकते हैं सेल्फ डिफेंस
सेल्फ डिफेंस करने के लिए आपको मेल के 6 अलग-अलग बॉडी पार्ट पर अटैक करना होता है। हालांकि, एक बार में सिर्फ 1 या 2 जगह पर ही अटैक करना होता है। इन पार्ट्स में आंखें, नाक, गर्दन, सोलर पिक्सल, घुटना और ग्रॉइन शामिल है।
 

1. पहली टेक्निक
अगर कोई व्यक्ति आपका हाथ पकड़ता है तो आप अपने दोनों हाथों से उसके हाथों की दो-दो उंगलियों को पकड़कर अपोजिट डायरेक्शन में खींचें। इसके बाद एक हाथ छोड़कर गर्दन के कंठ में जोर से अपनी एक उंगली को घुसाएं।

PunjabKesari

2. दूसरी टेक्निक
यदि कोई आपको सामने की तरफ से पकड़ता है तब अपने सिर से सामने वाले की नाक पर जोर से मारे। जैसे ही वह अनबैलेंस हो तो अपने पैर के घुटने से उसके ग्रॉइन पर अटैक करें। इससे वह पूरी तरह चित हो जाएगा।

PunjabKesari

3. तीसरी टेक्निक
यदि कोई आपको पीछे की तरफ से पकड़ता है तब सबसे पहले अपने सिर के पीछे की तरफ से उसके चेहरे पर अटैक करें। इससे सामने वाले हड़बड़ा जाएगा। और फिर तेजी से झुककर उसके घुटने पर अटैक करके मोड़ दें। अब उसका एक पैर पकड़कर ऊपर की तरफ उठा दें। ऐसा करने से वो जमीन पर गिर जाएगा।

PunjabKesari


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

आप को जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन