बेहद ही आलिशान है बेंगलुरु का एयरपोर्ट, यहां से लौटने का नहीं करेगा मन

punjabkesari.in Friday, Nov 11, 2022 - 05:14 PM (IST)


भारत में एक से एक अद्भुत नाजरे देखने को मिलते हैं। इसी में से एक है अब केम्पेगौड़ा अंतराष्ट्रीय हवाई अड्डे का टर्मिनल 2, जिसे गार्डन टर्मिनल के नाम से भी जाना जाता है। इस खूबसूरत एयरपोर्ट टर्मिनल का आज पीएम मोदी उद्घाटन करेगें।

PunjabKesari

5000 करोड़ रुपये की लागत में बना है एयरपोर्ट

आपको बता दें की यह टर्मिनल 5000 करोड़ रुपये की लागत में बना है। इसका निर्माण ना सिर्फ यात्री संचलान की क्षमता बढ़ाने के लिए हुआ है ब्लकि ये यहां पर आए लोगों को कर्नाटक की संस्कृति को भी काफी हद तक प्रदर्शन करता है। यह एयरपोर्ट टर्मिनल  इतना ज्यादा सुंदर है की यहां आपको बगीचे में घुमने जैसा अनुभव मिलेगा। 

PunjabKesari

इस्तेमाल की गई विदेशी तकनीक 

बेंगलुरु में बने इस नए टर्मिनल-2 को इतना भव्य बनाया गया है कि देखने वाला देखता ही रह जाए।भविष्य की जरूरत को देखते हुए पहले ही ऐसे बेंचमार्क बनाये गए हैं जो  बहुत ही मजबूत हैं। इस एयरपोर्ट को बनाने में विदेशी तकनीक का इस्तेमाल किया गया है। यात्री 10,000 वर्ग मीटर से अधिक ग्रीन वॉल, हैंगिंग गार्डन और ऑउटडोर गार्डन के माध्यम से यात्रा करने में सक्षम होंगे। दीवारों पर हरी भरी घास के साथ फुलों की सजावट की गई है, जिससे इसका नज़ारा और भी शानदार होता है। 

PunjabKesari

हरियाली और लाइटिंग का भरपूर इंतजाम

टर्मिनल में सौर ऊर्जा और प्राकृतिक प्रकाश व्यवस्था के प्रभावी उपयोग किया गया है। साथ ही गार्डन सिटी और अक्षय ऊर्जा के संदर्भ में स्थिरता को दर्शाने के लिए हरियाली और जल के पर्याप्त स्रोत की व्यवस्था है।

PunjabKesari

आपको बता दें की एयरपोर्ट का काम मार्च 2021 तक पूरा होना था लेकिन कोविड के चलते काम में देरी हुई और अब यह पूरा हो सका है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static