भारत की पहली ट्रांसजेंडर ऑपरेटर हैं जोया खान, करेंगी सर्विस सेंटर का संचालन

punjabkesari.in Monday, Jul 06, 2020 - 01:44 PM (IST)

आज हम जिस युग में रह रहे हैं वहां सभी एक सामान हैं। एक समय ऐसा था जब LGBT समुदाय के प्रति लोगों की सोच अलग थी लेकिन अब लोग उनको भी स्वीकारने लगे हैं और तो और इसी बीच एक ऐसी खबर सामने आई है जिसे सुनकर सभी को गौरव महसूस होगा। दरअसल सरकार ट्रांसजेंडर समुदाय के लोगों को पैरामिलिट्री फ़ोर्स में ऑफ़िसर के रूप में नियुक्त करने का सोच रही है। 

PunjabKesari

इसी बीच एक और खबर सामने आई जो कि गुजरात के वडोदरा की है। जहां एक कॉमन सर्विस सेंटर में काम करने वाली भारत की पहली ट्रांसजेंडर ऑपरेटर हैं जिसका नाम जोया खान है। 

ट्रांसजेंडर सुमदाय को डिजिटल प्लेटफॉर्म पर करेंगी सक्रिय

जोया खान का मुख्य मकसद ट्रांसजेंडर समुदाय को डिजिटल रूप से साक्षर बनाना है और उनकी मदद करके उन्हें बेहतर अवसर देने का है। जोया ने टेली मेडिसिन कंसल्टेशन के साथ सीएससी का काम शुरू किया है। 

रविशंकर प्रसाद ने भी सराहा

वहीं इस की जानकारी खुद केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री, रविशंकर प्रसाद ने दी। उन्होंने ट्वीट कर लिखा जोया खान गुजरात के वडोदरा जिले से कॉमन सर्विस सेंटर की भारत की पहली ट्रांसजेंडर ऑपरेटर हैं। उन्होंने टेलीमेडिसिन परामर्श के साथ सीएससी काम शुरू किया है। उनका विजन ट्रांसजेंडर समुदाय को डिजिटल रूप से साक्षर बनाने और उन्हें बेहतर अवसर प्रदान कराने में उनका समर्थन करने की है। 

PunjabKesari

वहीं आपको ये भी बता दें कि कॉमन सर्विस सेंटर हमारी भारत सरकार द्वारा जो दूर दूर के इलाके हैं जैसे कि गांव, वहां के इलाकों में ई-सर्विस पहुंचाने के लिए दी जाने वाली  ये एक सुविधा है। जहां कंप्यूटर और इंटरनेट की उपलब्धता ना के बराबर होती है वहां यह सर्विस दी जाती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Janvi Bithal

Related News

Recommended News

static