55 में 25 का दिखने के लिए रोजाना करें ये योगासन, कुछ ही दिनों में गायब हो जाएगी पेट की चर्बी

punjabkesari.in Tuesday, Sep 03, 2024 - 06:05 PM (IST)

नारी डेस्क: आज के समय में खान-पान और लाइफस्टाइल के बिगड़ते हालात ने हमारी सेहत पर गहरा असर डाला है। बाजार में मिलने वाली फल और सब्जियों में कैमिकल की भरपूर मात्रा होती है, और फ़ूड प्रोडक्ट्स में मिलावट ने हमारी सेहत को गंभीर रूप से प्रभावित किया है। ऐसे में, प्राचीन विधियों की ओर लौटना हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभकारी हो सकता है। योग और प्राणायाम एक ऐसी विधि हैं, जिनके माध्यम से हम न केवल अपने शरीर को स्वस्थ रख सकते हैं, बल्कि बुढ़ापे में भी जवान नजर आ सकते हैं। नियमित योग और प्राणायाम करने से हम अपनी सेहत को बनाए रख सकते हैं और बुढ़ापे में भी तरोताजा महसूस कर सकते हैं। रनिंग, और वॉकिंग के साथ-साथ कुछ विशेष आसनों जैसे गोमुखासन और सर्वांगासन का अभ्यास करके हम अपनी उम्र को बढ़ा सकते हैं और स्वास्थ्य संबंधी गंभीर समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। इन आसनों से न केवल हमारे शरीर की कार्यक्षमता में सुधार होता है, बल्कि हम बुढ़ापे में भी जवान और फिट नजर आते हैं।

1 . गोमुखासन (Gomukhasana) के लाभ और आसन करने का तरीका 

गोमुखासन एक महत्वपूर्ण योग आसन है, जो शरीर के कई हिस्सों को स्ट्रेच करता है और मानसिक शांति प्रदान करता है। इस आसन को सही तरीके से करने के लिए निम्नलिखित विधियों का पालन करें

स्थिरता और तैयारी

सबसे पहले, एक साफ और समतल जगह पर एक योग मैट या चटाई बिछा लें। दंडासन की स्थिति में बैठ जाएं, जिसमें दोनों पैर सीधे और सामने की ओर हों।

PunjabKesari

पैरों की स्थिति

दाएं पैर को मोड़कर बाएं पैर के नीचे रख दें। बाएं पैर को ऊपर उठाकर दाएं पैर पर रखें।

हाथों की स्थिति

बाएं हाथ को ऊपर से ले जाकर पीठ की ओर ले जाएं।दाएं हाथ को नीचे से पीछे की ओर ले जाएं और दोनों हाथों को मिलाने की कोशिश करें। यदि आप हाथ नहीं मिला पा रहे हैं, तो एक बेल्ट या तौलिया का उपयोग कर सकते हैं।

सांस और मुद्रा

सिर को सीधा रखें और सामान्य गति से सांस लें और छोड़ें। सुनिश्चित करें कि आपकी कमर सीधी रहे और शरीर की स्थिति स्थिर हो।

समय और वृद्धि

शुरुआत में इस आसन को 10 सेकंड तक करें। धीरे-धीरे समय को बढ़ाकर 2 मिनट तक अभ्यास करें।स आसन से हमारे शरीर की कार्यक्षमता में सुधार होता है, साथ ही हम एनर्जेटिक और  फिट नजर आते हैं।

PunjabKesari

2. सर्वांगासन (Sarvangasana) के लाभ और आसन करने का सही तरीका 

सर्वांगासन, जिसे "शोल्डर स्टैंड" भी कहा जाता है, शरीर के रक्त प्रवाह को सही करता है और अंतःस्रावी तंत्र को उत्तेजित करता है। इसे सही तरीके से करने के लिए निम्नलिखित निर्देशों का पालन करें

स्थिरता और तैयारी

दंडासन की स्थिति में लेट जाएं और दोनों पैरों को सीधा रखें। धीरे धीरे सांस ले और बॉडी को रिलैक्स होने दे। धीरे-धीरे पैरों को ऊपर की ओर उठाएं और पूरे शरीर को ऊपर की ओर ले जाएं।अपने दोनों हाथों को कमर पर रखें, जिससे आपके हाथ सपोर्ट का काम करेंगे। सुनिश्चित करें कि आपकी कोहनियाँ और कंधे जमीन पर टिके रहें और शरीर पूरी तरह से उल्टा हो जाए।

PunjabKesari

सांस और मुद्रा

इस स्थिति में आपके शरीर में रक्त प्रवाह मस्तिष्क की ओर होता है, जिससे मानसिक शांति मिलती है।
सामान्य गति से सांस लें और छोड़ें, ध्यान रखें कि आपकी सांसें शांत और नियमित हों।

PunjabKesari

समय और तरीका 

शुरुआत में इस आसन को 10 सेकंड तक करें। धीरे-धीरे समय को बढ़ाकर 2 मिनट तक अभ्यास करें। 

इन योग आसनों का नियमित अभ्यास करने से न केवल आपकी सेहत में सुधार होता है, बल्कि बुढ़ापे में भी आपको जवान और फिट बनाए रखता है। ये आसन आपकी शरीर की लचक को बढ़ाते हैं, मानसिक शांति प्रदान करते हैं और समग्र स्वास्थ्य को बेहतर बनाते हैं।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Priya Yadav

Related News

static