ITC ने Yoga Bar को इक्वायर कर खेला बड़ा दांव, जानें कंपनी का पूरा प्लान

punjabkesari.in Thursday, Jan 19, 2023 - 01:58 PM (IST)

'योगा बार' का नाम तो अभी तक सब ने सुन ही लिया होगा और स्वाद भी चखा होगा। इस टेस्टी और हेल्दी प्रोटीन बार की खोज भी बेहद दिलचस्प है। दरअसल इस प्रोटीन बार का आइडिया  सबसे पहले अनिंदिता संपत कुमार को आया था जब वो न्यूयॉर्क में आपनी योगा क्लास से बाहर आई और एक प्रोटीन बार ढूंढने में पूरे शहर का चक्कर लगाया, तब उन्हें जाकर इस बात का अहसास हुआ कि वो प्रोटीन बार बेचने का अच्छा-खासा बिजनेस कर सकती है। इस बिजनेस आइडिया को अनिंदिता ने अपनी बहन सुहासिनी को भी बताया और अपने साथ बिजनेस में शामिल कर लिया।  

PunjabKesari

 

अनिंदिता ने छोड़ी अपनी अच्छी-खासी नौकरी

अपने इस बिजनेस आइडिया  पर काम करने के लिए अनिंदिता  ने अपनी अच्छी-खासी मोटी सैलरी वाली नौकरी भी छोड़ दी। दोनों बहनों ने अपनी 25 लाख की अपना सेविंग को स्प्राउट्स लाइफ फूड्स को स्टार्ट करने में लगा दिया।  इसके साथ ही उन्होनें कई सारे निवेशकों से भी बात की, अपना बिजनेस आइडिया समझाया और उनसे 12 मिलियन डॉलर का निवेश अपनी कंपनी में करवाया। आपको जान कर हैरानी होगी कि आज योगा बार 100 करोड़ का ब्रांड है और 6000 रिटेल आउटलेट्स में मिलता है और इस बात में कोई दो राय नहीं है कि लोगों को योगा बार पसंद है।  रिटेल आउटलेट्स में कुमार सिस्टर्स योगा बार से 40 से 50 % का मुनाफा कमा रही है। लोग इन दिनों अपनी सेहत को लेकर काफी जागरुक हो गए हैं, नीतजा ये है कि हेल्थ फूड मार्केट 45000 करोड़ की है और अभी ये और बढ़ेगी।

PunjabKesari

 ITC ने स्प्राउट्स लाइफ फूड्स के अधिग्रहण का किया ऐलान 

इसी बीच योगा बार और स्प्राउटलाइफ फूड्स की सफलता को देखते हुए डायवर्सिफाइड पोर्टफोलियो वाली दिग्गज कंपनी ITC ने हेल्थी फूड्स स्पेस में भी कदम रखते हुए स्प्राउट्स लाइफ फूड्स (Sproutlife Foods Pvt Ltd )का अधिग्रहण करने का ऐलान किया है। ITC ने बाइडिंग टर्म शीट पर हस्ताक्षर कर दिए हैं और ये कंपनी स्प्राउट्स लाइफ फूड्स का 100 फीसदी अधिग्रहण करने वाली है। बयान में कहा गया है कि अगले 3-4 साल में इस कंपनी का अधिग्रहण कर लिया जाएगा। पहले 47.5 %हिस्से का अधिग्रहण करेगी और बाद में धीरे-धीरे कंपनी को पूरी तरह से एक्वायर कर लिया जाएगा। बता दें कि 31 मार्च 2025 तक कंपनी के अधिग्रहण का काम पूरा हो जाएगा।

PunjabKesari

क्या है कंपनी का पूरा प्लान

आईटीसी (ITC) ने एक रेगुलेटरी फाइलिंग में जानकारी दी कि पहले 175 करोड़ रुपए का प्राइमरी सब्सक्रिप्शन पूरा किया जाएगा और 39.4 % के अधिग्रहण के लिए दूसरी पर्चेज की जाएगी। ये खरीदारी 15 फरवरी 2023 तक पूरा होने की संभावना है। इसके अतिरिक्त 80 करोड़ रुपए का एक कैश ट्रांजैक्शन होगा, जो 31 मार्च 2025 को किया जाएगा।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static