Year Ender: कोरोना से बचने के लिए साल 2021 में सबसे ज्यादा बिके ये Health Products

punjabkesari.in Tuesday, Dec 21, 2021 - 02:31 PM (IST)

हर कोई 2022 के नए साल का बेसब्री से इंतजार कर रहा है। वहीं कोरोना के आतंक से भरा यह साल लोग भूल नहीं पाएंगे। असल में 2020 की तरह 2021 में भी कोरोना का कहर जारी रहा। इसके नए-नए वैरिएंट से लोग सालभर परेशान व डरे रहें। वहीं इससे बचने के लिए सालभर लोगों ने कई हेल्थ प्रोडक्ट्स खरीदे व इस्तेमाल किए। ऐसे में पूरे साल इन हेल्थ प्रोडक्ट्स की खूब बिक्री हुई। चलिए आज हम आपको 2021 में सबसे ज्यादा बिकने वाले हेल्थ प्रोडक्ट्स के बारे में बताते हैं...

मास्क

कोरोना महामारी से खुद को सुरक्षित रखने के लिए मास्क सबसे ज्यादा बिके। मास्क का इस्तेमाल करने से हवा में मौजूद वायरस, जर्म्स, डस्ट पार्टिकल्स, आदि से बचाव रहता है। हेल्थ एक्सपर्ट अनुसार, मास्क इस सबको फिल्टर करके हेल्दी रखने में मददगार साबित होता है। इससे आराम से सांस ली जा सकती हैं। मास्क जिंदगी का एकतरह का हिस्सा बनने से सबसे जरूरी माना गया। वहीं साल 2021 में लोगों ने कई अलग-अलग डिजाइंस व कीमती मास्क भी खरीदें।

PunjabKesari

Pc: Freepik

हैंड सैनिटाइज़र

इस गंभीर संक्रमण से बचने के लिए हैंड सैनिटाइजर भी एक जिंदगी का अहम हिस्सा बन गया। ऐसे में इस दौरान लोगों ने हैंड सैनिटाइजर की भारी मात्रा में खरीदारी की। इससे स्किन पर जमा बैक्टीरिया, डस्ट पार्टिकल्स आदि कुछ ही सेकेंड में खत्म हो जाते हैं। वहीं डब्ल्यूएचओ ने भी हैंड सैनिटाइजर को बेहद कारगर बताया। ऐसे में लोगों ने भी अपनी सुरक्षा के लिए हैंड सैनिटाइजर को खूब इस्तेमाल किया और कर रहे हैं।

ऑक्सीज़न मीटर

कोरोना कहर दौरान लोगों में ऑक्सीजन लेवल की कमी और अस्थिरता लगातार देखी गई। ऐसे में ऑक्सीज़न लेवल जानना बेहद जरूरी रहा। ताकि इसके लेवल का पता लगाकर तुरंत इलाज किया सके। इसके लिए लोगों ने घर पर भी ऑक्सीज़न मीटर रखें। ऐसे में इस दौरान ऑक्सीजन मीटर की भी काफी खरीरदारी हुई।

PunjabKesari

Pc: Freepik

इम्यूनिटी बूस्टर

सालभर कोरोना के अलग-अलग वैरिएंट आते रहें। इससे बचने व जल्दी ठीक होने के लिए एक्सपर्ट द्वारा इम्यूनिटी बूस्ट करने की सलाह दी गई। इसलिए इस साल लोगों ने भारी मात्रा में इम्यूनिटी बूस्टर की खरीदारी की।

ऑर्गेनिक फूड

हेल्दी रहने के लिए ऑर्गेनिक फूड फायदेमंद माना जाता है। जैविक फल और सब्जियां का सेवन करने से इम्यूनिटी तेजी से बूस्ट होती है। ऐसे में कोरोना व अन्य बीमारियों की चपेट में आने का खतरा कई गुणा कम रहता है। इसके लिए लोगों ने भी इस साल अधिक मात्रा में ऑर्गेनिक फूड को ही प्राथमिकता दी।

हेल्थ इंश्योरेंस

साल 2021 में कोरोना ही बल्कि डेंगू, ब्लैक फंगस, ओमिक्रोन जैसी कई बीमारियों ने लोगों को अपना शिकार बनाया। इन बीमारियों व संक्रमण की चपेट में भारी मात्रा में लोग आए और कई गुण लोग इसकी वजह से अपनी जान गवां बैठे। वहीं कई लोगों का बैक बैलेंस अच्छा ना होने पर उन्हें बीमारी का इलाज करवाना काफी महंगा पड़ा। इसके अलावा कई पैसों की कमी के कारण जान गवां बैठे। ऐसे में इस दौरान कई हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी ने कोरोना कवर करने के लिए अलग-अलग प्लान लॉन्च किए। ऐसे में हेल्थ इंश्योरेंस लेने से कई लोगों को राहत की सांस मिली। ऐसे में 2021 के इस साल में बड़ी संख्या में लोगों ने हेल्थ इंश्योरेंस का सहारा लिया।

PunjabKesari

Pc: Freepik

टर्म इंश्योरेंस

बीमारी व असमय मौत के डर से और खुद की मौत के बार अपनों की सुरक्षा के उद्देश्य से लोगों ने हेल्थ इंश्योरेंस की तरह  साल 2021 में टर्म इंश्योरेंस भी लोगों ने जमकर खरीदा। टर्म इंश्योरेंस लेने से कम पैसों में ज्यादा खतरा कम होने का संभावना होती है। मगर इसमें मैच्यूरिटी पर व्यक्ति को कुछ नहीं मिलता है। हां, पॉलिसी दौरान बीमित व्यक्ति की दुर्घटनावश मौत होने पर उस व्यक्ति के नाम पर अच्छी खासी रकम बीमा कंपनी की तरफ से मिलती है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static