World Liver Day: शरीर में ये संकेत दिखते ही समझ जाएं लिवर हो रहा है डैमेज

punjabkesari.in Wednesday, Apr 19, 2023 - 03:45 PM (IST)

हमारे पेट के दाहिनीं तरफ मौजूद लिवर हमारी शरीर का बहुत जरूरी अंग है। बॉडी के सही फंक्शन और उसे टॉक्सिन फ्री रखने में लिवर की अहम भूमिका रहती है। विज्ञान के हिसाब से अगर शरीर के अंदर मौजूद लिवर काम करना बंद कर दे तो इंसान की मौत हो जाती है।  लिवर के प्रति लापरवाही बरत रहे लोगों को  जागरूक करने के लिए हर साल 19 अप्रैल को वर्ल्ड लिवर डे मनाया जाता है। चलिए आज आपको  5 ऐसी निशानियों के बारे में बताते हैं जो लिवर डैमेज की तरफ इशारा करती हैं। 

 
क्या है इस बार थीम

सबसे पहले बता दें कि इस बार की थीम है  "सतर्क रहें, नियमित लिवर चेक-अप करें, फैटी लिवर किसी को भी प्रभावित कर सकता है" । लिवर कई तरह के कार्य करता है, जो हमारे शरीर के सामान्य रूप से कार्य करने के लिए महत्वपूर्ण है।यह खून से विषाक्त पदार्थों को निकालने, ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखने और पूरे शरीर में ब्लड फ्लो बनाए रखने के लिए जिम्मेदार होता है।

PunjabKesari

कैसे काम करता है लिवर?

हम जो कुछ भी खाते हैं वो सब हमारी आंतों में जाता है। वहां मौजूद एंजाइम्स भोजन का बारीक कणों में परिवर्तित कर देते हैं जिससे खाना अच्छे से डाइजेस्ट होता है। फिर आंतों से आधा पचा हुआ खाना लिवर में जाकर स्टोर होता हैं। लिवर अधपचे खाने को अपने अंदर स्टोर कर लेता है और रक्त प्रवाह के जरिए खाने में मौजूद सभी विटामिन्स व माइक्रोन्यूट्रीएंट्स को हमारे शरीर के सभी अंगो तक पहुंचाने का काम करता है, जहां इन तत्वों की जरूरत होती है। दूसरा लिवर शरीर से उन सभी विषैले पदार्थों को बाहर निकालता है जो पानी में घुलनशील होते है। फिर लिवर इन पदार्थों को किडनी में ट्रांस्फर करता है जो यूरिन के जरिए इन्हें बाहर निकालती है। 

PunjabKesari
लिवर खराब होने की 6 निशानियां 

त्वचा पर नीली रेखाएं

अगर आपकी त्वचा के नीचे भी मकड़ी के जाल जैसी नीली रेखाएं दिखाई देती हैं, आमतौर पर ये रेखाएं चेहरे और पैरों में दिखाई देती हैं। इन्हें बुढ़ापे की निशानी या मामूली समस्या समझकर इग्नोर न करें क्योंकि यह लिवर खराब होने की तरफ इशारा करती हैं। 


त्वचा में खुजली

वैसे तो त्वचा में खुजली एक आम समस्या हैं लेकिन यह गंभीर बीमारी का संकेत भी हो सकती है। इसलिए इसे नजरअंदाज न करें। दरअसल, लिवर में खराबी होने के कारण इसमें बनने वाला बाइल जूस आपके खून में घुलने लगता है। ये बाइल जूस जब स्किन के नीचे जमने लगता है तो खुजली की समस्या देखने को मिलती है। 


मुंह से बदबू की समस्या

अगर आपकी सांस व मुंह से बदबू आती है तो इसे किसी और बात के साथ जोड़कर न देखे और न ही इग्नोर करें क्योंकि मुंह से आने वाली बदबू लिवर की समस्या का भी संकेत हो सकती है। आपको सुनने में हैरानी हो रही होगी लेकिन लिवर सिरोसिस समस्या होने पर खून में मौजूद डाईमिथाइल सल्फाइड के कारण सांसों से फलों जैसी खुश्बू आने लगती है।

 PunjabKesari

खून बहने पर न रूकना 

अगर मामूली सी चोट लगने पर भी शरीर से ज्यादा खून निकलने लगता है तो यह संकेत कमजोर लिवर की तरफ इशारा करता है। दरअसल, हमारा लिवर एक ऐसा प्रोटीन बनाता है जो खून को जमाने में मदद करता है। जब लिवर खराब होता है तो शरीर में प्रोटीन की कमी हो जाती है, इसलिए इस बात को इग्नोर न करते हुए तुरंत लिवर टेस्ट करवाए। 

 

चेहरे पर दाग-धब्बे और मुंहासे

चेहरे पर अचानक भूरे या काले रंग के दाने या दाग-धब्बे नजर आने लगे तो इसे अपनी ब्यूटी प्रॉब्लम से न जोड़कर देखे क्योंकि जब हमारे शरीर को कोई हिस्सा खराब या कमजोर पड़ जाता है तो उसका सीधा कर चेहरे पर नजर आता है। ऐसे ही जब आपका लिवर ठीक से काम नहीं करता तो इसमें ओएस्ट्रोजन की मात्रा बढ़ने लगती है जिस कारण शरीर में टायरोनेज नाम का तत्व बढ़ जाता है। इस तत्व के बढ़ने से चेहरे पर दाग-धब्बे व छोटे-छोटे दाने निकल आते हैं। 


हथेलियां लाल पड़ना 

कई बार हाथों की हथेलियां लाल पड़ जाती हैं जिसे हम खून से जोड़कर देखते है लेकिन आपको बता दे कि अगर हाथों की हथेलियां लाल या उनमें जलन व खुजली रहती है तो ये लीवर डैमेज की तरफ इशारा करती हैं। दरअसल, जब खून में हार्मोन असंतुलित हो जाते हैं तब इस तरह का संकेत देखने को मिलता है। ऐसे में देरी न करते हुए तुरंत डॉक्टर्स से संपर्क करें। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News

static