घर की दहलीज पर बैठने और रोजाना पूजा-पाठ करने वाली औरतें जरूर पढ़ें ये खबर

4/14/2021 10:43:50 AM

हर इंसान चाहता है कि वो खूब तरक्की करें और साथ ही घर में सुख-शांति भी बनी रहे लेकिन यह बात भी सच है कि इन सब का ताल्लुक किस्मत के साथ भी होता है। वास्तु शास्त्र के मुताबिक, आप जहां सबसे ज्यादा समय बिताते है उसका सीधा संबंध आपकी आर्थिक स्थिति पर पड़ता है जैसे कि घर। घर में की गई छोटी-मोटी गलतियां ही हमें गरीबी की ओर ले जाती है।

लकड़ी की चौखट बनवाना शुभ

सबसे पहले बात करते हैं कि घर की दहलीज की। भले ही आज लोग घर के हर दरवाजे पर चौखट न बनवाएं लेकिन घर की रसोई और मेन गेट पर चौखट जरूर होनी चाहिए। वास्‍तु में लकड़ी की चौखट को शुभ माना गया है।

PunjabKesari

घर की दहलीज पर बैठकर भोजन करना

घर की दहलीज पर बैठना, उसपर पैर रखकर जाना या फिर बैठकर खाना खाना निश्चित रूप से दरिद्रता को आमंत्रित करना है। पुरानी मान्यता के अनुसार ऐसे भवन जिनमें दहलीज ना हो उसे बड़ा अशुभ संकेत मानते थे।

चौखट पर ना हो गंदगी

कहा यह भी जाता है कि दहलीज या चौखट से घर में गंदगी प्रवेश नहीं करती जिससे नेगेटिव एनर्जी का भी वास नहीं होता। कोशिश करें कि जब भी घर की दहलीज को पार करें या फिर घर की दहलीज के अंदर घुसे तो उसे नमस्कार करें।

पाठ-पूजा करते समय रखें ध्यान

हर कोई घर में रोज पूजा-पाठ करता हैं लेकिन कभी मांसाहारी खाना खाकर या धूम्रपान करके पूजा नहीं करनी चाहिए। साथ ही पूजा करते वक्त शुद्धता और पवित्रता का पूरा ध्यान रखना चाहिए। गलती से भी प्रसाद को सूंघ कर ना भगवान के आगे रखें।

तीसरा नाखून से जुड़ी बातें

नाखून से जुड़ी आम बातें भी हमारी जिंदगी में काफी अहमियत रखती हैं। रात के समय में नाखून काटना, दांतों से नाखून खाना और नाखून काटकर इर्द- उधर फेंकना आदि गलत है। इससे राहु-केतु ग्रह हमारी ओर आकर्षित होते हैं। इससे घर में आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ता है।

PunjabKesari

घर के सामने ना हो कचरा

घर के आस-पास या सामने कचरा इकट्ठा ना होने दें। घर का द्वार हमेशा ही मां लक्ष्मी जी के स्वागत के लिए साफ-सुथरा रखना चाहिए। मां लक्ष्मी को अपने घर पर बनाए रखना इतना आसान नहीं होता।

किस्मत को कोसना गलत

सभी सुख-सुविधाएं होने के बावजूद किस्मत को कोसने, बिना बात विवाद करने से भी घर में कभी बरकत नहीं होती। पैसों के लिए किसी को अपमानित भी भूलकर न करें।

खाली हाथ ना भेजे दरवाजे से भूखा व्यक्ति

घर में आए किसी भूखे व्यक्ति को बिना खाने के कुछ दिए ना जाने दें। साधु-संतों का तो भूलकर भी अपमान ना करें।

दरवाजे पर ना टांगे ये चीजें

किसी भी प्रकार का कैलेंडर या घड़ी दरवाजे के अगले या पिछले भाग पर नहीं टांगनी चाहिए। माना जाता है कि ऐसा करने से घर के भीतर रहने वाले सदस्यों की आयु पर इसका असर पड़ता है।

PunjabKesari

तो इन बातों का ध्यान रखकर घर में सुख-शांति के साथ-साथ पैसों की बरकत भी बनी रहेगी।


Content Writer

Priya dhir

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

static