ताउम्र रहना है Fit और Young तो औरतों की डाइट में होनी चाहिए ये 12 चीजें

2021-09-14T14:34:10.097

घर की जिम्मेदारियों के चलते महिलाएं अपनी डाइट की तरह ध्यान नहीं दे पाती। अगर महिला वर्किंग हो तो वो सुपरबिजी हो जाती है। देखा जाए तो पुरुषों के मुकाबले महिलाओं को ज्यादा ऊर्जा और अच्छे खान-पान की जरूरत होती है। वहीं, पीरियड्स, प्रेगनेंसी, मेनोपॉज के चलते महिलाओं के शरीर में पोषक तत्वों की खपत बढ़ जाती है इसलिए उन्हें ज्यादा न्यूट्रिशन की जरूरत होती है। इसके लिए ज्यादा कुछ नहीं महिलाओं को अपनी डाइट में कुछ बदलाव करने होंगे। यहां हम आपको कुछ सुपरफूड्स के बारे में बताएंगे, जिन्हें डाइट में लेने से महिलाएं कई समस्याओं से बची रहेंगी।

दूध

प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन डी से भरपूर दूध को कंप्लीट फूड माना जाता है। रोजाना एक गिलास दूध पीने से ना सिर्फ हड्डियां मजबूत होती हैं बल्कि इससे आप कई बीमारियों से भी बची रहती हैं। आप चाहते तो दूध में हल्की, बादाम, सुखे मेवे, खजूर, छुआरे आदि डालकर पी सकती हैं।

PunjabKesari

संतरे का जूस

कैल्शियम और विटामिन डी व सी से भरपूर संतरे का जूस इम्यूनिटी बढ़ाता है। रोजाना 1 गिलास संतेर का जूस पीने से शरीर को एनर्जी मिलती है और स्किन भी ग्लो करती है।

दही

शोध के मुताबिक, रोजाना 1 कटोरी दही खाने से ब्रेस्ट कैंसर का खतरा काफी कम हो जाती है। साथ ही इससे पेट की दिक्कतें, अल्सर और वेजाइनल इंफेक्शन का खतरा भी कम होता है।

बीन्स

प्रोटीन और फाइबर से भरपूर बीन्स का सेवन ब्रेस्ट कैंसर का खतरा कम करता है। इससे हार्मोन्स का बैलेंस भी सही रहती है और कोलेस्ट्रॉल लेवल भी नहीं बढ़ता।

टमाटर

टमाटर में लाइकोपीन नामक तत्व होता है, जो ब्रेस्ट कैंसर से बचाने में मददगार है। साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स भी होते हैं, जिससे दिल की बीमारियों का खतरा कम होता है। यह एंटी-एजिंग समस्याओं को रोकने में भी कारगार है।

PunjabKesari

सोयाबीन

सोयाबीन में प्रोटीन, आयरन और विटामिन बी जैसे तत्व होते हैं, जो आपको स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। आप चाहे तो सोया के बने प्रोडक्ट जैसे सोया मिल्क और टोफू को भी डाइट का हिस्सा बना सकती हैं।

फैटी फिश

सर्दियों का मौसम शुरू हो चुका है। ऐसे में मछली का सेवन ना सिर्फ आपको गर्माहट देगा बल्कि इससे जोड़ दर्द की समस्या से भी बचाव होगा। इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है, जिससे दिल के रोग, हाइपरटेंशन, डिप्रेशन, स्ट्रोक और इंफ्लेमेशन की संभावना भी कम होती है।

आंवला

विटामिन सी से भरपूर आंवला इम्यूनिटी बढ़ाता है। इसमें पौटेशियम, कार्ब्स, विटामिन ए, फाइबर, जिंक, प्रोटीन, आयरन और मैग्नीशियम भी होता है जो पेट, आंखों, त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद है।

बेरीज

रोजाना सुबह या शाम को 1 कटोरी मिक्स बेरीज जैसे स्ट्रॉबेरी, रास्पबेरी, ब्लूबेरी और क्रैनबेरी का सेवन करें। इनमें एंटी-कैंसर तत्व होते हैं, जिससे ब्रेस्ट और पेट के कैंसर से बचाव रहता हैं। यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन की समस्या है तो रोजाना 1 गिलास क्रैनबेरी का जूस पीएं।

PunjabKesari

हरी सब्जियां

हर मौसम में मिलने वाली कुछ हरी सब्जियों महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इसके अलावा अपनी डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, मूली , मेथी, बथुआ आदि को भी शामिल करें।

एवोकाडो

एवोकाडो में फाइबर, मोनोअनसैचुरेटेड फैट, विटामिन्स और हेल्दी फैट होता है, जो सूजन की समस्या कम करता है। साथ ही इससे हार्ट डिजीज, मेटाबॉलिक सिंड्रोम, डायबिटीज और कैंसर का खतरा भी कम होता है।

मुट्ठी ड्राई फ्रूट

रोजाना मुट्ठीभर बादाम, अखरोट, अंजीर, किशमिश, काजू जैसे ड्राई फ्रूट्स खाएं। इससे शरीर में खून की कमी नहीं होती। साथ ही सुबह 2-3 भीगे हुए बादाम और अंजीर का सेवन भी करें।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

static