कंसीव करने से पहले डाइट में शामिल करें ये चीजें, जल्द मिलेगी Good News

punjabkesari.in Monday, Mar 11, 2024 - 02:04 PM (IST)

आजकल की लाइफस्टाइल और गलत खान- पान के चलते महिलाओं को कंसीव करने में मुश्किलें आती हैं। इसलिए जरूरी है कि बॉडी को प्रिपेयर कर लें। ऐसा करने से किसी तरह की प्रॉब्लम नहीं आती है और कॉम्पिलकेशन फ्री प्रेग्नेंसी एंजॉय करने का मौका मिलता है। सबसे पहले अपनी बॉडी को Detox करें। इसके लिए डाइट में बदलाव करना जरूरी है। आइए जानते हैं कंसीव करने से कैसी होनी चाहिए डाइट चार्ट...

 जरूर लें हेल्दी फैट

तली- भूनी और प्रोसेस्ड स्नैक्स से परहेज करें। अपनी डाइट में हार्ट के लिए ओमेगा- 3 और मोनोअनसैचुरेटेड फैट के लिए जैतून का तेल, एवोकाडो, नट्स और बीजों को रखें। इससे हार्मौंस संतुलित रहता है।

कम लें चीनी और रिफाइंड कार्ब्स 

ब्लड में शुगर की बढ़ी मात्रा हार्मोन और ओव्यूलेशन पर निगेटिव असर डाल सकता है। इसलिए शुगर वाले ड्रिंक्स, सफेद ब्रेड, पेस्ट्री और प्रोसेस्ड फूड्स कम से कम लें। अपनी एनर्जी और हार्मोन संतुलन बनाए रखने के लिए साबुत अनाज, फल और सब्जियां खाएं।

PunjabKesari

कैफीन- अल्कोहल से रहें दूर

कभी- कभी एक कप कॉफी पीना ठीक हो सकता है, लेकिन ज्यादा कैफिन या शराब का सेवन शरीर पर बुरा असर डाल सकता है। इसलिए कंसीव करने से पहले इन दोनों चीजों से पूरी तरह दूरी बनाना फायदेमंद होता है।

PunjabKesari

खुद को रखें हाइड्रेटेड 

पानी रिप्रोडक्टिव सिस्टम समेत पूरी बॉडी के काम के लिए महत्वपूर्ण होता है। रोजाना 8-10 गिलास पानी पीने और एक्सरसाइज करने से बॉडी अच्छी बनेगी और कंसीव करने में परेशानी नहीं आएगी।

लीन प्रोटीन को करें डाइट में शामिल

प्रोटीन बच्चे की ग्रोथ के लिए फायदेमंद होता है। आप अपनी डाइट में चिकन, मछली, बीन्स, दाल और टोफू जैसे लीन प्रोटीन फूड्स को शामिल करें। सैल्मन- टूना जैसी फैटी फिश से ओमेगा- 3 मिलता है, जो दिमाग के विकास के लिए अच्छा माना जाता है।

PunjabKesari
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static