अब Periods में नहीं होगा लीकेज का डर, खुल कर करें स्विमिंग और एक्सरसाइज

punjabkesari.in Sunday, Dec 04, 2022 - 01:57 PM (IST)

पीरियड्स के दौरान पेट दर्द, ऐंठन और मुड स्विंग्स जैसी समस्यायों के साथ कई तरह के बदलाव आते हैं, जिसके चलते महिलाएं एक्सरसाइज करने से बचती हैं। इस दौरान अगर आपको कोई स्विमिंग करने की बात कहे तो शायद आपको सुन कर थोड़ी हैरानी होगी ?क्या पीरियड्स में स्विमिंग करना ठीक है?  स्विमिंग के दौरान ब्लड और भी कई सारे सवाल, जो की हर लड़की के जहन में होते हैं। तो घबराने की जरुरत नहीं हैं, इसके लिए आपको बस कुछ जरुरी बातों का ख्याल रखना है। आज हम आपको बताएंगे कि वो कौन सी बातें हैं जिनका ध्यान रख कर आप पीरियड्स में आराम से स्विमिंग का मजा ले सकते हैं।

PunjabKesari

मेंस्ट्रअल कप या टैंपोन का इस्तेमाल

पीरियड के दौरान स्विमिंग करते समय आपको पैड का यूज नहीं करना चाहिए, क्योंकि यह पानी को आसानी से एब्जॉर्ब कर लेगा और लीकेज की संभावना बढ़ जाएगी इसकी जगह पर आप मेंस्ट्रअल कप या टैंपोन का इस्तेमाल से लीकेज भी नहीं होता। जिन महिलाओं को पीरियड के दौरान हैवी ब्लीडिंग होती है उनके लिए टैंपोन का इस्तेमाल फायदेमंद है बस आप कुछ घंटों में इसे बदल लें। मेंस्ट्र्अल कप रबड़ और सिलिकॉन से बना हुआ है जो फनल शेप में होते है। मेंस्टू्अल कप को आधा फोल्ड करके अपने प्राइवेट पार्ट में धीरे-धीरे इन्सर्ट करें। ये कप ब्लड को होल्ड करता है और इससे लीकेज की परेशानी नहीं होती है। आप स्विमिंग के दौरान आसानी से इसका इस्तेमाल कर सकती हैं।

PunjabKesari

पूल का पानी

पीरियड्स के दौरान इंफेक्शन का खतरा ज्यादा होता है, इसलिए स्विमिंग  से पहले ये जरुर चेक कर लें की पानी साफ है या नहीं। पानी गंदा होने पर स्विमिंग ना करें।

स्विमिंग करने के बाद नहाएं

स्विमिंग  करने के बाद हमेशा साफ पानी से नहाएं, जिससे कोई एलर्जी ना हो।

PunjabKesari

पीरियड्स के दौरान स्विमिंग करने के फायदे

स्विमिंग  एक तरह की एक्सरसाइज है और जब हम एक्सरसाइज  करते है तो शरीर में एंडोर्फिन हार्मोन रिलीज होते हैं। ये नेचुरल पेन रिलीफ के रुप में काम करता है जो पीरियड पेन को कम करने में मदद करता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static