चेहरे की रंगत निखार देंगें ये फेसपैक, हफ्ते में 2 बार लगाने से ही दिखेगा फर्क

punjabkesari.in Sunday, Dec 19, 2021 - 04:23 PM (IST)

सर्दियों में तेज धूप व ठंड के कारण स्किन अपना निखार खोने लगती है। इसके कारण त्वचा डल, ड्राई व समय से पहले ही बूढ़ी नजर आने लगती है। ऐसे में इनसे बचने के लिए स्किन का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। मगर इसके लिए घंटों पार्लर में बीताने से समय के साथ पैसों की भी बर्बादी होती है। ऐसे में अगर आप चाहे तो घर पर मुल्तानी मिट्टी से कुछ फेसपैक बनाकर लगा सकती है। ये आपकी स्किन को गहराई से पोषित करके उसे टाइट करने में मदद करेंगे। चलिए जानते हैं इन होममेड फेसपैक को बनाने व इस्तेमाल करने का तरीका...

एग वाइट-मुल्तानी मिट्टी फेसपैक

स्किन टाइटनिंग के लिए अंडे का सफेद भाग और मुल्तानी मिट्टी से फेसपैक बनाकर लगा सकती है। इससे स्किन में कसाव आने में मदद मिलेगी। ऐसे में झुर्रियों व बढ़ती उम्र के लक्षण कम करने में मदद मिलेगी। इसके लिए एक कटोरी में 1 अंडे का सफेद भाग, 1-1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी पाउडर, कच्चा दूध मिलाएं। तैयार पेस्ट को चेहरे व गर्दन पर 15 मिनट तक लगाएं। बाद में ताजे पानी से धो लें। इससे आपकी स्किन टाइट होने के साथ ग्लोइंग नजर आएगी।

PunjabKesari

कच्चा दूध-मुल्तानी मिट्टी फेसपैक

कच्चा दूध क्लींजर, टोनर आदि की तरह का काम करता है। यह स्किन की गहराई से सफाई करके उसे ग्लोइंग व जवां बनाएं रखने में मदद करता है। वहीं मुल्तानी मिट्टी चेहरे पर पड़े दाग, धब्बे, मुंहासे, टैनिंग, झुर्रियों आदि की समस्या को दूर करने में कारगर साबित होता है। ऐसे में इस फेसपैक को लगाने से स्किन अंदर से साफ होती है। ऐसे में चेहरा साफ, निखरा, मुलायम व जवां नजर आता है। इसके लिए एक कटोरी में 2-3 चम्मच मुल्तानी मिट्टी और कच्चा दूध मिलाएं। तैयार पेस्ट को चेहरे व गर्दन पर हल्के हाथों से मसाज करते हुए लगाएं। इसे 10-15 मिनट लगा रहने दें। बाद में ताजे पानी से धो लें।

 शहद-मुल्तानी मिट्टी फेसपैक

सर्दियों में सनटैन के कारण स्किन काली पड़ने लगती है। इसके अलावा धूल-मिट्टी चेहरे पर पड़ने से स्किन कम उम्र में ही डल, ड्राई व बूढ़ी नजर आने लगती है। ऐसे में इससे बचने व चेहरे का ग्लो बरकरार रखने के लिए आप मुल्तानी मिट्टी में शहद मिलाकर लगा सकते हैं। इसके लिए एक कटोरी में 1-1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी, गुलाब जल और 1/2 चम्मच शहद मिलाएं। फिर पेस्ट को चेहरे पर 10 मिनट तक लगाकर पानी से धो लें।

PunjabKesari

अच्छा रिजल्ट पाने के लिए आप इनमें से किसी भी फेसपैक को हफ्ते में 2 बार जरूर लगाएं।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static