Skin Care: सर्दियों में इस तरह करें त्वचा की देखभाल, चेहरे का ग्लो रहेगा बरकरार

punjabkesari.in Tuesday, Nov 08, 2022 - 11:26 AM (IST)

सर्दियों के मौसम ने दस्तक दे दी है। इस मौसम में स्किन के साथ-साथ स्वास्थ्य भी प्रभावित होता है। ड्राई स्किन, बेजान त्वचा जैसी समस्याएं इस मौसम में होने लगते हैं। धूप के संपर्क में आने से भी त्वचा पर बुरा प्रभाव पड़ता है। सर्दियों में महिलाएं ज्यादातर धूप में बैठती हैं जिसके कारण स्किन पर टैन भी होने लगती है। ठंडी, हवाओं और प्रदूषण के कारण त्वचा बेजान होने लगती है। ऐसे में महिलाएं त्वचा पर महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल स्किन की समस्याओं से राहत पाती है। आप स्किन को समस्याओं से बचाने के लिए कुछ घरेलु चीजें इस्तेमाल करके भी त्वचा पर निखार ला सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में.. 

शहद करें इस्तेमाल 

अगर आपकी स्किन ड्राई है तो आप सर्दियों में शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं। शहद एक प्राकृतिक मॉइश्चराइजर के रुप में काम करता है। इसे स्किन पर लगाने से त्वचा हाइड्रेट रहती है इसके अलावा स्किन में भी नमी बनी रहती है। आप चेहरे पर शहद लगाएं। 10-15 मिनट के बाद चेहरा सादे पानी से धो लें। शहद स्किन के मुहांसे दूर करने में भी सहायता करती है। इससे स्किन पर चमक आएगी। 

PunjabKesari

आलू का रस

आप आलू स्लाइस का इस्तेमाल सर्दियों के मौसम में चेहरे पर कर सकते हैं। आलू को छिलकर स्लाइस में काट लें। इसके बाद स्लाइस को अपने चेहरे पर रख दें। 10-15 मिनट के बाद चेहरे को ताजे पानी से धो लें। आप चाहें तो स्किन पर आलू का रस भी लगा सकते हैं। आलू का रस लगाने से स्किन के दाग-धब्बे दूर होंगे। इसके अलावा स्किन की ड्राइनेस भी दूर होगी। चेहरे की झुर्रियां भी आलू का रस लगाने से दूर होंगी। 

स्किन की करें ऑयलिंग 

सर्दियों में स्किन को हाइड्रेट रखने के लिए आप चेहरे की ऑयलिंग जरुर करें। आप रात के समय चेहरे की ऑयलिंग करें। दिन में चेहरे पर ऑयल लगाने से स्किन चिपचिपी नजर आती है। इसलिए आप रात में ही स्किन की ऑयलिंग करें। नारियल तेल का इस्तेमाल आप चेहरे की ऑयलिंग करने के लिए कर सकते हैं। नारियल तेल हाथ पर लगाएं। इसके बाद हल्के हाथों के साथ इसकी चेहरे पर मसाज करें। सारी रात इसको चेहरे पर ऐसे ही छोड़ दें। सर्दियों में रोजाना नारियल तेल लगाने से स्किन पर निखार आएगा। 

PunjabKesari

पिएं पर्याप्त पानी 

सर्दियों में बहुत से लोग पानी का सेवन कम करते हैं। जिसके कारण डिहाइड्रेशन भी हो सकती है। डिहाइड्रेशन होने के कारण चेहरा डल भी हो सकता है। ऐसे में आप स्किन पर निखार लाने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी जरुर पिएं। पानी पीने से स्किन ड्राई नहीं होगी और स्किन का ग्लो भी बरकरार रहेगा । 

जरुर लगाएं मॉइश्चराइजर 

सर्दियों में भी स्किन को मॉइश्चराइज करना बहुत ही आवश्यक है। इससे आपकी स्किन हाइड्रेट रहेगी। इसके अलावा त्वचा में भी नमी रहती है। दिन में दो बार आप सर्दियों में मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल जरुर करें। ड्राईनेस से स्किन को बचाने के लिए आप मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल जरुर करें।

PunjabKesari

ताजे पानी से धोएं चेहरा 

सर्दियों में गर्म पानी से नहाने के अलावा चेहरा भी बहुत से महिलाएं गर्म पानी से ही धोती हैं। लेकिन गर्म पानी आपकी स्किन को ड्राई भी कर सकता है। इससे आपकी स्किन खुरदरी और सेंसिटिव हो सकती है। इसलिए गर्म पानी से आप इस मौसम में चेहरा न धोएं। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static