विटामिन C किस समय लगाने पर देगा ज्यादा फायदा, जान लें सही तरीका भी

punjabkesari.in Tuesday, Jun 01, 2021 - 03:49 PM (IST)

विटामिन-सी एक ऐसा महत्‍वपूर्ण पोषक तत्‍व है जो इम्युनिटा बढ़ाने के साथ-साथ दिल को भी स्वस्थ रखता है।  मगर, क्या आप जानते हैं कि विटामिन सी ग्लोइंग स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद है। एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर विटामिन-सी ना सिर्फ त्वचा पर निखार लाता है बल्कि इससे एंटी-एजिंग समस्याएं भी दूर रहती हैं। चलिए आपको बताते हैं स्किन के लिए विटामिन सी के फायदे और कैसे करें इसका इस्तेमाल?

स्किन के लिए क्यों फायदेमंद Vitamin C?

विटामिन सी फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करता है, जिससे त्वचा पॉल्यूशन और सूरज की किरणों से होने वाले नुकसान से बची रहती हैं। नियमित इसका इस्तेमाल करने से त्वचा पर झाइयां, झुर्रियां की समस्या नहीं होती। इसके अलावा मार्केट में विटामिन सी से भरपूर मॉइश्चराइजिंग, क्रीम और लोशन भी मौजूद है।

कैसे करें इस्तेमाल?

अपनी स्किन टाइप के हिसाब से ऐसे प्रोडक्ट्स, क्रीम्स का यूज करें, जिसमें विटामिन सी हो। इसके अलावा डाइट में विटामिन-सी फूड्स जैसे खट्टे फल, मिर्च, टमाटर, कीवी,  स्ट्रॉबेरी आदि लें। घर से बाहर निकलने से पहले त्वचा में विटामिन सी सनस्क्रीन लगाएं। 

PunjabKesari

स्किन नहीं होगी ड्राई

यह त्वचा को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करता है, जिससे स्किन ड्राई, डल नहीं होती। साथ ही यह फ्री रेडिकल्स को साफ करके त्वचा को ग्लोइंग भी बनाता है।

कोलेजन का स्तर बढ़ाए

इससे त्वचा में कोलेजन का स्तर बढ़ता है जो एंटी-एजिंग प्रक्रिया को धीमा कर देता है। इससे झुर्रियां, फाइन लाइन्स, झाइयां जैसी समस्याएं कम हो जाती है।

PunjabKesari

हाइपरपिग्मेंटेशन का इलाज

हाइपरपिग्मेंटेशन की समस्या है तो आप विटामिन सी सीरम का यूज कर सकते हैं। यह त्वचा में मलिनकिरण को कम करके हाइपरपिग्मेंटेशन को दूर करता है।

त्वचा की बनावट में करे सुधार

हेल्‍दी सेल को टर्नओवर और पुनर्जनन करने में भी विटामिन सी बहुत मददगार साबित होता है। इससे त्वचा का टेक्सचर सही रहता है।

PunjabKesari

झुर्रियों के लिए रामबाण

विटामिन-C युक्त प्रोडक्‍ट त्वचा में कोलेजन के साथ इलास्टिन के उत्पादन को बढ़ाता है, जो स्किन को टाइट बनाने में मदद करता है। इससे झुर्रियों की समस्या नहीं होती।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static