प्रेगनेंसी में महिलाओं के लिए क्यों जरूरी है फोलिक एसिड?

punjabkesari.in Sunday, Oct 04, 2020 - 12:26 PM (IST)

प्रेगनेंसी में खान-पान का खास ख्याल रखा जाता है क्योंकि मां की कमजोरी का असर होने वाले बच्चे पर भी पड़ता है। इस समय विटामिन, कैल्शियम, आयरन और प्रोटीन के साथ-साथ एक और जरूरी तत्व की खास जरूरत होती है, फोलिक एसिड (Folic Acid)। शरीर और दिमाग में नई स्वस्थ कोशिकाएं का निर्माण करने के साथ यह खून में रेड सैल्स बनाने का काम भी करता है। चलए आपको बताते हैं कि प्रेगनेंसी में फोलिक एसिड क्यों जरूरी होता है।

क्या है फोलिक एसिड?

यह विटामिन-B9 का ही एक रूप है जिसे फ्लोट भी कहा जाता है। यह ब्रेन, नर्वस सिस्टम और रीढ़ की हड्डी में तरल पदार्थ के लिए भी महत्वपूर्ण होता है। गर्भवती महिलाओं के लिए फोलिक एसिड इसलिए भी जरूरी है क्योंकि यह भ्रूण में होने वाले जन्मजात विकार जैसे स्पिना बिफिडा का खतरा कम करता है। इस बीमारी के कारण बच्चे कि पीठ में ठीक से जोड़ विकसित नहीं हो पाता।इसकी वजह से विकलांगता पैदा हो सकती है। साथ ही मां और बच्चे को एनिमिया भी हो सकता है। 

PunjabKesari

गर्भावस्था से पहले फोलिक एसिड

प्रेग्नेंसी की प्लानिंग कर रहे हैं तो पहले ही अपनी डाइट में फोलिक एसिड से भरपूर आहार शामिल करना शुरू कर दें। यह गर्भधारण में मदद करते हैं क्‍योंकि फोलिक एसिड, प्रजनन प्रणाली में अंडों के प्रोडक्‍शन को बढा़ कर जल्‍द गर्भधारण करने में मददगार साबित होता है। 

गर्भावस्था के दौरान फोलिक एसिड

गर्भावस्था में मां और गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए फोलिक एसिड बहुत जरूरी है। डॉक्‍टर भी इस समय औरत को फोलिक एसिड सप्लीमेंट लेने की सलाह देते है। यह पोषक तत्वों को ठीक से अवशोषित करने के साथ-साथ शरीर में हर तरफ ऑक्सीजन पहुंचाने वाले लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण के लिए आवश्यक है। इसका सेवन करने से गर्भपात का खतरा भी कम हो जाता है। 

फोलिक एसिड की कमी के लक्षण

. बहुत अधिक थकान होना
. भूख न लगना
. शरीर में खून की कमी
. तेज सिरदर्द
. घबराहट होना
. स्वभाव में चिड़चिड़ापन
. भ्रूण का सही विकास न होना
. जीभ में दर्द रहना

चलिए अब हम आपको कुछ ऐसे आहार के बारे में बताते हैं, जो शरीर में फोलिक एसिड की कमी को पूरा करने में मदद करेंगे।

हरी सब्जियां

प्रेगनेंसी में सबसे बैस्ट डाइट है हरी सब्जियां। आयरन, एंटीऑक्सीडेंट और फोलिक एसिड से भरपूर ये सब्जियां प्रजनन अंगों के लिए फायदेमंद होती है। रोजाना पालक या मूली के पत्तों का सेवन करें। अपनी डाइट में मकई, ब्रोकली,शलगम,सलाद, सरसों का साग और भिंडी आदि शामिल करें। 

PunjabKesari

फल

फलों से आप आसानी से फोलिक एसिड ले सकते हैं। दिन में एक गिलास संतरे का जूस पीएं। अंगूर में विटामिन ए, फोलेट, पोटैशियम, फास्‍फोरस, मैग्‍नीशियम और सोडियम होता है जो कि प्रेगनेंसी में फायदेमंद है।

साबुत अनाज

साबुत अनाज भी फोलिक एसिड का अच्छा स्त्रोत है। नाश्ते में दलिया और होल ग्रेन ब्रैड लें। आप चाहें तो होल वीट पास्ता भी खा सकते है। ओट्स में फाइबर,विटामिन बी,आयरन और कई खनिज पाए जाते हैं। दिन में एक कटोरी ओट्स का सेवन जरूर करें। 

अंडे

प्रेगनेंसी में अंडा का सेवन काफी फायदेमंद होता है। प्रोटीन युक्त अंडे खाने से मां और बच्चा दोनों स्वस्थ रहते है। इसमें मौजूद कॉलिन से शिशु के मस्तिष्क का विकास होता है।

अंकुरित दाल

अंकुरित अनाज में विटामिन सी के अलावा फाइबर, विटामिन बी-1 और फॉलिक एसिड भी पाया जाता है। अपनी डाइट में इसे जरूर शामिल करें।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static