बड़ा भाई ही बन गया था Rani Mukherji की जान का दुश्मन, Kajol की कज़िन की जिंदगी के जाने दिलचस्प क़िस्से

punjabkesari.in Saturday, Oct 08, 2022 - 06:13 PM (IST)

इन दिनों बॉलीवुड की बबली गर्ल, रानी मुखर्जी लाइमलाइट में बनी हुई है। इन दिनों रानी परिवार के साथ दुर्गा पूजा में व्यस्त रहीं, रानी मुखर्जी काजोल की कजिन बहन हैं इस बारे में तो ज्यादातर लोग जानते ही हैं लेकिन वह रिश्ते में करण जौहर की भाभी भी लगती हैं और इंडस्ट्री में और भी कई रिश्तेदार है। नामी एक्ट्रेस की जिंदगी से जुड़ी पर्सनल बातें और परिवार के इतिहास के बारे में अभी भी बहुत से लोग नहीं जानते तो चलिए आज रानी मुखर्जी की जिंदगी से जुड़े अनसुने किस्से।

 

रानी मुखर्जी बॉलीवुड के समर्थ-मुखर्जी परिवार से ताल्लुक रखती हैं। भले ही रानी बंगाली परिवार से थे लेकिन उनका पालन-पोषण महाराष्ट्र के मुंबई में ही हुई है। रानी ने जुहू के मानेकजी कूपर हाई स्कूल और आगे एसएनडीटी महिला विश्वविद्यालय ,मुंबई में दाखिला ले लिया जहां उन्होंने गृह विज्ञान में स्नातक की डिग्री प्राप्त की। बचपन से डांस सिखने की शौकीन रानी एक अच्छी ओड़िआ डांसर भी हैं। रानी मुखर्जी के दादा रवींद्र मोहन मुखर्जी और काजोल के दादा शशधर मुखर्जी सगे भाई थे। ऐसे में काजोल और रानी के पिता कजिन भाई लगे और आगे काजोल और रानी दोनों कजिन सिस्टर। इस तरह अजय देवगन रानी के के जीजाजी लगते हैं।  

 

PunjabKesari

 

रानी के पिता राम मुखर्जी फिल्म डायरेक्टर थे और मां कृष्णा मुखर्जी एक प्लेबैक सिंगर थीं। पेरेंट्स के अलावा उनकी फैमिली में और भी बहुत से मेंबर्स भी फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े हुए हैं ।उनके बड़े भाई, राजा मुखर्जी, एक फिल्म निर्माता और निर्देशक हैं। उनकी मौसी, देबाश्री रॉय, एक बंगाली फिल्म अभिनेत्री हैं। परिवार की तरह रानी मुखर्जी भी इंडस्ट्री से ही जुड़ी। उन्होंने साल 1996 में आई फिल्म राजा की आएगी बारात से अपने करियर की शुरुआत की थी लेकिन उन्हें पहचान मेहंदी और साल 1999 में आई करण जौहर की फिल्म कुछ-कुछ होता है से मिली थी। लोग उन्हें "खंडाला गर्ल" भी कहते हैं। हालांकि उनकी फिल्म गुलाम तो इतनी खास नहीं चली लेकिन "आती क्या खंडाला" गाने ने उन्हें फैंस की चहेती बना दिया। उनकी पहली बड़ी सफल फिल्म रही शाहरुख़ खान के साथ "कुछ कुछ होता है"।

 

PunjabKesari

 

रानी की पहली फिल्म रिलीज से पहले उनके पिता अस्पताल में थे। रानी ने खुद एक इंटरव्यू में बताया था कि पहली फिल्म के रिलीज होने से पहले उनके पिता अस्पताल में थे। उनकी बाईपास ऑपरेशन सर्जरी होनी थी लेकिन वह ऑपरेशन के लिए इच्छुक नहीं थे क्योंकि वह अपनी बेटी की पहली फिल्म की रिलीज का इंतजार कर रहे थे। हालांकि रानी पहले फिल्म में करियर बनाने में कोई दिलचस्पी नहीं रखती थी दरअसल, उनका कहना था कि, “घर पर पहले से ही बहुत सारी अभिनेत्रियां थीं और मैं कुछ अलग बनना चाहती थी”।  16 साल की उम्र में उन्हें जुगल हंसराज के साथ ‘आ गले लग जा’ (1994) में मुख्य अभिनेत्री का ऑफर मिला था लेकिन उनके पिता नहीं चाहते थे कि इतनी कम उम्र में अभिनय करें और बाद में उनकी जगह उर्मिला मातोंडकर ने ले ली थी। फिर 18 साल की उम्र में वह अपने पिता के साथ बंगाली फिल्म” बियेर फूल” में एक छोटी सी भूमिका निभाते नजर आई थी।

उनकी जिंदगी का एक किस्सा और भी जुड़ा है जब उनकी जान के दुश्मन उनके बड़े भाई ही बन गए थे। इस बात का खुलासा उनके भाई ने खुद किया था। कुछ साल पहले रानी टीवी शो 'जीना इसी का नाम' में बतौर गेस्ट आई थीं और रानी के साथ उनका परिवार भी इस शो में शामिल हुई थी। वहीं पर उनके बड़े भाई ने कहा कि रानी को मार देना चाहते थे।

 

PunjabKesari

 

दरअसल, राजा मुखर्जी ऐसा क्यों करना चाहते थे इस बारे में उनका कहना था कि वह अपनी मां से बहुत प्यार करते हैं और उन्हें लेकर काफी असुरक्षित भी रहते थे और जब रानी हुई तो उनकी मां छोटी बहन रानी के साथ ज्यादा समय बिताती थी जो बात राजा को अच्छी नहीं लगती थीं। बस इसी वजह से वह रानी के साथ ऐसा करना चाहते थे लेकिन उन्होंने ऐसा कुछ किया नहीं। आज दोनों भाई-बहन के बीच काफी अच्छी बॉन्डिंग है। बता दें कि उनका भाई राजा भी फिल्म निर्देशक हैं। रानी ने जहां फिल्म प्रोड्यूसर आदित्य चोपड़ा से शादी की वहीं राजा मुखर्जी ने टीवी एक्ट्रेस ज्योति से लव मैरिज की है।

भले ही आज रानी इंडस्ट्री में गिनी चुनी फिल्मों में ही नजर आ रही हैं लेकिन वह  फिल्मफेयर ने तीन साल लगातार (2004-2006) उन्हें बॉलीवुड की शीर्ष अभिनेत्री घोषित किया था। अब रानी सोशल कामों में काफी एक्टिव रहती हैं। रानी की अफेयर की बात करें तो रानी का नाम गोविंदा और अभिषेक बच्चन से भी जुड़ा। अभिषेक बच्चन की मां जया तो रानी को अपनी बहू के रूप में पहली पसंद मानती थी क्योंकि वह भी बंगाल से ही ताल्लुक रखती थीं


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vandana

Recommended News

Related News

static