शादी से पहले क्यों बांधी जाती है दूल्हा- दुल्हन को हल्दी की गांठ?

punjabkesari.in Monday, Dec 11, 2023 - 11:35 AM (IST)

हिंदू धर्म में शादी में कई सारे महत्वपूर्ण रीति- रिवाज होते हैं। इनके बिना शादी की रस्मों को अधूरा माना जाता है। शादी में की गई हर एक रस्म का खास महत्व होता है और साथ में कारण भी होता है। आपने देखा होगा कि शादी से पहले दुल्हन को हल्दी की गांठ हाथ पर बांधी जाती है। इसका भी एक विशेष महत्व है। आइए आपको बताते हैं इसके बारे में...

शादी होने से पहले दुल्हन को हल्दी की गांठ बांधी जाती है। इसे एक परंपरा या रिवाज के तौर पर कई सालों से किया जा रहा है और इसे काफी शुभ भी माना जाता है। 

PunjabKesari

हल्दी होती है शुभ

किसी भी शुभ कार्य में हल्दी की तिलक या शादी में हल्दी का इस्तेमाल इसलिए भी किया जाता है, क्योंकि इसे हिंदू धर्म पत्नी धर्म में पवित्र स्थान दिया गया है।

नकारात्मक ऊर्जा होती है दूर

दुल्हन को हल्दी की गांठ इसलिए बांधी जाती है ताकि उसके पास किसी तरह की नकारात्मक ऊर्जा न पहुंच सके। शुभ कम के समय बुरी शक्तियां दूर रहती हैं।

जीवन  में आती है सुख- समृद्धि 

हल्दी की गांठ दुल्हन को बांधना शुभ माना जाता है। मान्यताओं के अनुसार ये दुल्हन के जीवन में सुख लेकर आती है। 

PunjabKesari

वैवाहिक जीवन में आती हैं खुशियां

शादी से पहले की जाने वाली इन रस्मों से होने वाले दूल्हा- दुल्हन का रिश्ता मजबूत होता है। इससे दोनों के बीच प्यार बढ़ता है।

समृद्धि का प्रतीक है हल्दी की गांठ

हिंदू धर्म में हल्दी को बहुत शुभ माना जाता है और शादी में इसका विशेष रूप से इस्तेमाल किया जाता है। इसे समृद्धि का प्रतीक माना जाता है। ये घर में सुख संपन्नता बनाए रखने में मदद करता है। 

सौभाग्य का है प्रतीक

शादी की रस्मों में हल्दी का इस्तेमाल होता है क्योंकि ये सौभाग्य का प्रतीक माना जाता है। किसी भी मांगलिक कार्य करने से पहले भगवान की पूजा में हल्दी का इस्तेमाल जरूर करें। 

PunjabKesari

तो इन ही कुछ वजहों से शादी से पहले दुल्हन को हल्दी की गांठ बांधी जाती है। शादी में रस्मों में आप भी इसे जरूर शामिल करें।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static