कौन है MRF चुनौती जीतने वाली पहली महिला ड्राइवर जेमी चाडविक

punjabkesari.in Friday, Jan 08, 2021 - 02:31 PM (IST)

जेमी लॉरा चैडविक, एक ब्रिटिश रेसिंग ड्राइवर हैं जो फिलहाल में फॉर्मूला रिजिनल यूरोपियन चैम्पियनशिप (Formula Regional European Championship) और डब्ल्यू सीरीज (W Series) में प्रतिस्पर्धा कर रही हैं।

PunjabKesari

. जेमी ने साल 2019 में डब्ल्यू सीरीज में चैम्पियनशिप जीती और इसी साल डेवलपर ड्राइवर के रुप में विलियम्स ड्राइवर अकादमी ज्वाइंन की।

. वह 2015 में ब्रिटिश जीटी चैम्पियनशिप की पहली महिला और सबसे कम उम्र की विजेता बनने के लिए जानी जाती हैं।

. इंग्लैंड के बाथ शहर में जन्मी जेमी चाडविक ने ग्लॉस्टरशायर में जाने से पहले आइल ऑफ मैन में अपना पहला साल बिताया, जहां उन्होंने चेल्टेनहम कॉलेज से अपनी पढ़ाई पूरी की। जेमी के पिता ब्रिटिश मूल माइकल एक प्रॉपर्टी डेवलपर हैं जबकि मां जैस्मीन भारतीय मूल की बिजनेसवुमन हैं। वर्तमान में वह लंदन में रह रही हैं।

PunjabKesari

. रेसिंग में उसकी रुचि 2010 में शुरू हुई जब उन्होंने 11 साल की उम्र में कार्टिंग शुरू की। उन्होंने जूनियर सीरीज में क्लब स्तर पर कई गेम्स जीती और पोडियम हासिल किए।

. जेमी पहली ऐसी महिला है जिन्होंने MRF चुनौती का खिताब जीता। साथ ही उन्होंने चेन्नई, तमिलनाडु में आखिर दौर में ट्रिपल जीत हासिल करके भी इतिहास रचा। ऐसा करने वाली भी वह पहली महिला ड्राइवर बन गई है। एमआरएफ चुनौती: मद्रास मोटर स्पोर्ट्स क्लब द्वारा आयोजित भारत में स्थित एक ओपन-व्हील मोटरस्पोर्ट फॉर्मूला है, जो 2013 में शुरू की गई थी। अगस्त में चैडविक ब्रिटिश F3 रेस जीतने वाली पहली महिला बनीं।

. उन्होंने 15 रेस चैम्पियनशिप में 6 बार जीत हासिल करके देश का नाम रोशन किया और अंतिम प्रतियोगिता में भी जीतकर वापसी की।

PunjabKesari

. रेसिंग, फिटनेस और मीडिया कौशल से जुड़े कई विषयों में 60 से अधिक अन्य युवा रैसलरों को हराकर 2013 की जिनेटा जूनियर स्कॉलरशिप जीतकर उन्होंने नया रिकॉर्ड बनाया।

. 2014 में जेमी ने फिर से फ्रंट रनिंग प्रदर्शन और पोडियम प्राप्त करने के लिए गिन्नेटा जूनियर चैम्पियनशिप में भाग लिया।

. 2015 में जेमी ने बीचडियन मोटरस्पोर्ट के साथ एक एस्टन मार्टिन रेसिंग V8 वैंटेज GT4 की दौड़ में हिस्सा लिया।

PunjabKesari

. उन्होंने पहले वर्ष में ही अपने पार्टनर रॉस गुन के साथ ब्रिटिश जीटी चैम्पियनशिप GT4 का खिताब हासिल किया। इसके साथ ही जेमी सबसे कम उम्र की ड्राइवर और ब्रिटिश जीटी चैम्पियनशिप जीतने वाली पहली महिला बनी। उन्हें एस्टन मार्टिन रेसिंग ड्राइवर एवोल्यूशन अकादमी का हिस्सा बनने के लिए भी चुना गया था। साथ ही उन्हें ब्रिटिश रेसिंग ड्राइवर्स क्लब द्वारा 'राइजिंग स्टार' बनने के लिए आमंत्रित किया गया था।

. रेसिंग के अलावा उन्हें मोटरस्पोर्ट और हॉकी में भी काफी दिलचस्पी है। जेमी बीबीसी, स्काई स्पोर्ट, बीटी स्पोर्ट और हेफ़िशर में बतौर मीडियापर्सन बनकर काम कर चुकी हैं।

. उन्हें मोटर स्पोर्ट्स एसोसिएशन द्वारा भी सम्मानित किया जा चुका है। इसके अलावा उन्हें अपने राष्ट्रीय दस्ते एमएसए अकादमी का हिस्सा बनने के लिए आमंत्रित किया गया।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static