कोरोना वैक्सीन के बाद और पहले कौन सी दवा लेनी चाहिए और कौन सी नहीं?

punjabkesari.in Saturday, Mar 27, 2021 - 06:04 PM (IST)

इन दिनों देश में कोरोना वैक्सीन को लेकर अभियान तेजी से चलाया जा रहा है। जानकारी के लिए आपको बता दें कि इन दिनों देश में दूसरे चरण का वैक्सीन अभियान चल रहा है। वैक्सीन बेशक कोरोना से बचाने के लिए लोगों को लगाई जा रही है लेकिन लोगों के मन में अभी भी इसे लेकर डर और चिंता खत्म नहीं हुआ है। खासकर उन लोगों के लिए जो रूटीन में कोई दवा लेते हैं। बहुत से लोगों के मन में इस बात को लेकर सवाल होंगे कि उन्हें वैक्सीन के बाद और पहले कौन सी दवा लेनी चाहिए और कैन सी नहीं।

PunjabKesari

कोरोना वैक्सीन से पहले ना लें ये दवा

दरअसल इस पर विशेषज्ञों की मानें तो लोगों को वैक्सीन से पहले थायरॉइड, कैंसर, आर्थराइटिस, एचआईवी जैसी दवाइयां लेना भारी पड़ सकता है। इससे बहुत सारी समस्याएं भी हो सकती हैं। खासकर अगर आप वैक्सीन से पहले कोई पेन किलर ले रहे हैं तो उसे ना लें। ऐसा इसलिए क्योंकि इसके कारण शरीर में असामान्य प्रतिक्रिया उत्पन्न होती है। इसलिए डॉक्टर से एक बार सलाह जरूर लें।

वैक्सीन लेने से पहले अगर ये परेशानी है तो डॉक्टर को जरूर बताएं

यहां आपको बता दें कि अगर आपको किसी भी तरह की कोई एलर्जी है या फिर आपको कोई ब्लीडिंग डिसऑर्डर, अगर आपका बल्ड पतला है। या आप कोई ऐसा दवा खा रहे हैं जिससे आपके इम्यून सिस्टम पर असर पड़ सकता है या आप खून को पतला करने की कोई दवा खा रहे हैं तो डॉक्टर को एक बार जरूर बताएं। वहीं अगर कोई महिला प्रेग्नेंट हैं या फिर इसकी प्लानिंग कर रही है तो भी यह भी डॉक्टर को एक बार जरूर बता दें।

हृदय रोग की कोई दवा लें रहे हैं तो करा लें जांच

PunjabKesari

इस बात का खास ख्याल रखें कि अगर आप कोई हृदय रोग की दवा ले रहे हैं तो वैक्सीन लगवाने से पहले एक बार जरूर सोच लें। साथ ही दवा की एक भी एक बार जांच करा लें।

साइकेट्रिक के कहने पर दवा खाने वाले

वो लोग जिन्हें मानसिक रूप से कोई परेशानी है जैसे कि स्लीप डिसऑर्डर होना। या फिर अगर आपको अवसाद की परेशानी है। बहुत से लोग ऐसे भी हैं जो अपनी रूटीन में साइकोटिक दवाइयां लेते हैं। ऐसे में इन लोगों को भी वैक्सीन लेने से पहले एक बार डॉक्टर से जरूर संपर्क करना चाहिए। क्योंकि इस पर कुछ माहिरों की मानें तो इनमें कुछ दवाइयां ऐसी हैं जो वैक्सीन के लिए सही नहीं है।

कैंसर रोगियों के लिए

PunjabKesari

कैंसर की बीमारी में मरीजों को वो डोज दिए जाते हैं जो काफी हैवी होते हैं। वैक्सीन से पहले एक बार यह मरीज डॉक्टर से जरूर संपर्क कर लें। इस पर कुछ डॉक्टर्स की मानें तो जो कैंसर मरीज कीमोथेरेपी पर है उन्हें वैक्सीन से पहले एक बार डॉक्टर से जरूर संपर्क कर लेना चाहिए। इसी समान जिन मरीजों की सर्जरी हुई है वह भी एक बार डॉक्टर से संपर्क करके ही वैक्सीन लगवाएं।

जो लोग स्टेरॉइड्स ले रहें वह क्या करें?

वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जो स्टेरॉइड्स या इम्यूनोसप्रेसिव दवाइयां ले रहे हैं। तो आपको बता दें कि उन लोगों को वैक्सीन लेने से पहले अपने एक बार डॉक्टर से जरूर संपर्क कर लेना चाहिए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Janvi Bithal

Recommended News

Related News

static