जब शूटिंग देखने कमल हासन के सेट पर आई थी महारानी, आरती और माला से हुआ था  स्वागत

punjabkesari.in Monday, Sep 12, 2022 - 10:28 AM (IST)

अभिनेता और मक्कल निधि मय्यम (एमएनएम) के संस्थापक कमल हासन ने भी महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन पर शोक ‍व्यक्त कर उनके साथ जुड़ी यादें सांझा की। हासन ने 1997 में  उनकी यात्रा के दौरान अपनी अधूरी फिल्म 'मरुधनायगम' के सेट पर महारानी की उपस्थिति को याद  करते हुए कहा-  उन्होंने ‘‘पूर्ण’’ जीवन जिया और लंबे समय तक शासन किया। शूट में महारानी का आरती, तिलक और माला पहनकर भारतीय रीति-रिवाज के साथ स्वागत किया गया था। 

PunjabKesari
क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय ने फिल्म के सेट पर पूरे 20 मिनट बिताये थे। हासन ने अब उन दिनों को याद करते हुए कहा- हम जो डायलॉग बोल रहे थे वह औपनिवेशिक शासन के खिलाफ थे। वह यह जानने के बावजूद वहां आईं...इससे पता चलता है कि वह एक महारानी के रूप में नहीं, बल्कि एक मां के रूप में यहां आईं थीं, जिन्होंने यह महसूस किया कि राजनीति बदल गई है, दुनिया बदल गई है। मुझे उनका यह अंदाज़ पसंद आया था।’’

PunjabKesari

इससे पहले एक्टर ने एक के बाद एक ट्वीट कर लिखा-  'दिवंगत महारानी को न केवल अंग्रेजों ने बल्कि दुनिया भर के लोगों ने प्यार किया है। 25 साल पहले उन्होंने हमारा निमंत्रण स्वीकार किया और मरुधनायगम के उद्घाटन में शामिल हो कर हमें अभिभूत कर दिया। संभवत: वह एकमात्र फिल्म थी, जिसकी शूटिंग का वह हिस्सा बनीं।'

PunjabKesari
हासन ने पांच साल पहले बकिंघम पैलेस में महारानी के साथ हुई अपनी मुलाकात को भी याद किया, जब वह एक सांस्कृतिक कार्यक्रम के लिए लंदन गए थे। उन्होंने इस मुलाकात की एक तस्वीर भी साझा की। दिग्गज अभिनेता ने शाही परिवार और ब्रिटेन के लोगों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की। महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का वीरवार को स्कॉटलैंड के बाल्मोरल पैलेस में 96 साल की उम्र में निधन हो गया।

PunjabKesari

 बता दें कि इस फिल्म में एलिजाबेथ के शूट के लिए कमल हासन ने 1.5 करोड़ रुपये खर्च कर डाले थे, लेकिन बावजूद इसके ये फिल्म अब तक कंप्लीट नहीं हो पाई। फिल्म के सेट पर जाने के अलावा महारानी ने कमल हासन, उनकी पूर्व पत्नी सारिका और तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम करुणानिधि के साथ भी समय बिताया था, जिसके तस्वीरे अब सामने आई है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News

static