कब और किन जगहों पर ज्यादा काटते हैं Dengue मच्छर? 5 टिप्स रखेंगे बचाव

punjabkesari.in Wednesday, Oct 27, 2021 - 04:35 PM (IST)

जहां एक तरफ कोरोना का डर लोगों के मन से निकला नहीं वहीं अब डेंगू ने अपने पैर पसारना शुरू कर दिया है। देश के कई राज्यों में डेंगू के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं, जिसे देखते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय ने चेतावनी भी जारी की है। डॉक्टरी दवा की नौबत ना आए ऐसे में जरूरी है कि आप पहले ही सावधानी बरतें। चलिए आपको बताते हैं कि डेंगू कैसे फैलता है और इससे कैसे रखा जाए बचाव...

कैसे फैलता है डेंगू?

डेंगू बुखार संक्रमित एडीज मच्छर नाम के काटने से फैलता है। मच्छरों में यह संक्रमण DEN-1, DEN-2, DEN-3, और  DEN-4 वायरस से फैलता है, जिन्हें सीरोटाइप कहा जाता है। ये चारों वायरस अलग-अलग तरीके से एंटीबॉडी पर असर डालते हैं। जब संक्रमित मच्छर व्यक्ति का खून चूसता है तो वो इसकी चपेट में आ जाते हैं। डेंगू सीधे तौर पर नहीं फैलता।

PunjabKesari

किस समय काटते हैं डेंगू मच्छर?

बता दें कि डेंगू के मच्छर रात के समय नहीं बल्कि दिन के समय काटते हैं, खासतौर पर सूरज उगने के 2 घंटे बाद और सूर्य डूबने से 1 घंटे पहले। हालांकि यह डेंगू के मच्छर रात के समय भी एक्टिव रहते हैं लेकिन काटते नहीं।

इन जगहों पर ज्यादा खतरा

डेंगू मच्छर उन जगहों पर ज्यादा होते हैं, जहां अच्छी रोशनी होती है। यह मच्छर ज्यादातर ऑफिस, मॉल, स्टेडियम और इनडोर ऑडिटोरियम में ज्यादा होते हैं क्योंकि यहां आर्टिफिशियल लाइट्स यूज होती हैं और नेचुरल रोशनी कम आती है।

PunjabKesari

दिखें ये लक्षण तो हो जाए सावधान

डेंगू के लक्षणों की बात करें तो यह 4 से 6 दिन बाद दिखाई देते हैं, जो 10 दिनों तक रहते हैं। इसके कारण पूरे शरीर में तेज दर्द होता है इसलिए कुछ लोग इसे हड्डी तोड़ बुखार भी कहते हैं इनमें

. अचानक तेज बुखार
. बहुत तेज सिर दर्द - थकान
. आंखों के पीछे दर्द
. जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द व ऐंठन,
. मितली, उल्टी
. त्वचा पर लाल चकत्ते
. नाक या मसूड़ों से हल्की ब्लीडिंग जैसे लक्षण दिखाई देते हैं

PunjabKesari

डॉक्टर के पास जाने की नौबत ना आए इसलिए याद रखें ये बातें

1. चूंकि डेंगू मच्छर दिन के समय काटता है इसलिए खुद को बचाएं। पूरे कपड़े पहनकर घर से बाहर निकले। बाहर मच्छरों से बचने के लिए क्रीम, स्प्रे या टी ट्री ऑयल लगाएं।
2. घर के आस-पास या घर के अंदर पानी जमा ना होने दें क्योंकि यह गंदे पानी में भी पनपते हैं। कूलर, गमले, टायर में जमा पानी बहा दें। यहां तक कि पालतू जानवरों के बर्तन को भी समय-समय पर साफ करें।
3. सिर्फ रात के समय ही नहीं दिन के समय भी मच्छरदानी की इस्तेमाल करें।
4. मच्छरों को मारने के लिए घर में समय-समय पर स्प्रे करवाएं।
5. ठंडा पानी न पीएं और बासी खाना खाने से भी परहेज करें। इसके अलावा पानी उबालकर या फिर फिल्टर करके पिएं।

इन बातों का भी रखें ध्यान

डेंगू के लिए कोई निश्चित दवा नहीं है इसलिए बुखार होने पर खूब आराम करें और खून में प्लेटलेट्स की नियमित जांच करवाएं। शरीर में पानी की बिल्कुल कमी ना होने दें। गिलोय, पपीता, कीवी, अनार, चुकंदर और हरी सब्जियों को डाइट में शामिल करें।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static