Sawan Somvaar: व्रत में क्या खाएं कि कम ना हो एनर्जी, मगर इन चीजों से रखें परहेज

2021-07-20T12:29:53.963

मानसून में पड़ने वाले सावन सोमवार के व्रत धार्मिक दृष्टि से बहुत शुभ माने जाते हैं। मगर, इस मौसम में इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है, जिससे बैक्टीरियल इंफेक्शन का खतरा रहता है। ऐसे में अगर आप व्रत रख रहे हैं तो खान-पान पर ध्यान बहुत जरूरी है। नहीं तो आपको चक्कर, उल्टी, सुस्ती और सिरदर्द की परेशानी हो सकती है। चलिए आपको बताते हैं कि सावन व्रत में क्या खाना चाहिए और नहीं

सेहत को ध्यान में रखते हुए करें व्रत

सावन सोमवार व्रत में लोग अलग-अलग नियमों का पालन करते हैं। जहां कुछ लोग इस व्रत में नमक खाते हैं तो वहीं कुछ सिर्फ फलाहार व्रत करते हैं। कुछ लोग दिन भर भूखे रहकर सिर्फ एक वक्त खाना खाते हैं। हालांकि आप कितना कठोर व्रत रख सकते हैं, यहा आपकी आस्था के साथ-साथ सेहत पर भी निर्भर करता है।

PunjabKesari

इसलिए खाया जाता है सेंधा नमक

सोमवार व्रत में कुछ लोग सेंधा नमक इसलिए खाते हैं क्योंकि इसे पूरी तरह शुद्ध माना जाता है। मगर, दूसरे नमक बनाने के लिए केमिकल्स यूज होते है।

चलिए आपको बताते हैं कि व्रत में क्या खाएं और क्या नहीं?
शरीर को करे हाइड्रेट

सबसे पहले तो इस बात का ध्यान रखें कि बॉडी डिहाइड्रेट ना हो। इसके लिए 8-9 गुलास गुनगुना पानी पीएं और साथ ही जूस, स्मूदी, नींबू पानी, नारियल पानी आदि लेते रहें।

चाय से ना हो दिन की शुरुआत

व्रत रख रहे हैं तो सुबह चाय ना पीएं। इसकी बजाए दिन में चाय पी लें। साथ ही दिनभर में 2 कप से ज्यादा चाय ना पीएं तो आपकी सेहत के लिए बेहतर होगा। चाय के साथ मूंगफली और मखाने लें। इससे शरीर को ऊर्जा भी मिलेगी और पेट भी लंबे समय तक भरा रहेगा।

1 गिलास दूध

ऑफिस जाने वाले लोग 1 गिलास स्किम्ड मिल्क पीएं। इससे पेट भरा-भरा रहेगा और आपको एनर्जी भी  आप चाहें तो दूध के साथ भीगे हुए बादाम या सुखे मेवे मिला सकती हैं।

PunjabKesari

पानी से भरपूर फल

मानसून में ऐसे फल खाएं, जिसमें पानी की अधिक मात्रा हो। इसके लिए आप सेब, तरबूज, खरबूज, अंगूर, लीची खा सकते हैं। इससे शरीर को कैल्शियम, प्रोटीन, आयरन मिलता है और एनर्जी लेवल भी बूस्ट होता है।

खाली पेट रहने से बचें

भूखे या खाली पेट रहने से गैस, एसिडिटी और पेट दर्द की समस्या हो सकती है इसलिए थोड़ी-थोड़ी देर बाद फल या मेवे खाते रहें।

सूखे मेवे

दोपहर या शाम के समय मुट्टीभर सूखे मेवे, खासकर किशमिश खाएं। इससे शरीर को कमजोरी महसूस नहीं होगी और एनर्जी बनी रहेगी।

दही रखेगी हाइड्रेट

लंच में 1 कटोरी लौ फैट दही खाएं। इससे बॉडी हाइड्रेट रहेगी और भूख भी कंट्रोल होगी। आप दही में साबूदाना, नट्स, या फल मिला सकते हैं।

कुट्टू का आटा खाएं

अगर आप व्रत में नमक का सेवन कर लेते हैं तो कुट्टू या सिंघाड़े के आटे से पूरी, परांठे, कचौरी, हलवा बनाकर खाएं। वहीं, आप इस व्रत में काली मिर्च, लौंग, जीरा, छोटी इलाइची का यूज भी कर सकते हैं। मगर, व्रत का भोजन पकाने के लिए देसी घी या मूंगफली तेल का ही यूज करें।

PunjabKesari

व्रत में खाएं कौन-सी सब्जियां? 

व्रत में आलू, लौकी, कद्दू और अरबी की सब्जी खाई जा सकती है क्योंकि इन्‍हें शुद्ध सात्विक आहार माना जाता है। साथ ही इससे शरीर को पर्याप्‍त ऊर्जा भी मिलती है और इम्यूनिटी भी बढ़ती है।

तले -भुने से परहेज

व्रत के दौरान अधिक तला-भुना ना खाएं क्योंकि इससे शरीर में कैलरी की मात्रा बढ़ेगी। साथ ही इससे आपको पाचन संबंधी दिक्कतें भी हो सकती हैं।

डेयरी प्रॉडक्ट से दूरी

डेयरी प्रॉडक्ट जैसे दूध, पनीर, दही, कच्चा दूध से शरीर में वात दोष बढ़ता है इसलिए अच्छी सेहत के लिए इन महीने में ये चीजें नहीं खानी चाहिए।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

static