ओवर वेट को नेचुरल तरीके से घटाने के लिए रोज़ सुबह ऐसे खाएं बादाम, कुछ ही दिन में कम हो जाएगी चर्बी

punjabkesari.in Tuesday, Jun 08, 2021 - 12:09 PM (IST)

ओवर वेट यानि कि आपका वजन आपके नॉर्मल वेट से थोड़ा सा ज्यादा है। ओवर वेट मानव स्वास्थ्य को बहुत प्रभावित करता है। मोटापा कई बीमारियों का जनक है, अगर आप मोटापे के शिकार हैं तो जल्द से जल्द इसे कम करने के उपाय करें, क्योंकि मोटापे मतलब सिर्फ बेडौल शरीर ही नहीं यह कई बीमारियों का बुलावा देता है। मोटापे से हृदय रोग, डायबटीज, कालेस्ट्राल बढ़ना, हाइपरटेंशन जैसी बीमारियां हो सकती हैं। ऐसे में तो मोटापा कम करने के लिए मार्केट में कई तरह के सप्लीमेंट्स और आयुर्वैदिक इलाज है लेकिन इनमे से सबसे कारगर है बादाम। बादाम से नेचुरल तरीके से आपके शरीर की चर्बी को घटाता है। तो आईए जानते हैं बादाम से बैली फैट कैसे कम करें-
 

वजन घटाने में कैसे कारगार है बादाम-
बादाम में फैटी एसिड, लिपिड, अमीनो एसिड, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट की उचित मात्रा होती है, जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा बादाम में ओमेगा 9, ओमेगा  6 और ओमेगा 3 जैसे फैटी एसिड का अच्छा स्त्रोत हैं। ये फैटी एसिड कार्डियोवस्कुलर डिजीज को रोकता है। इसके साथ ही शरीर में शुगर के लेवल को भी नियंत्रित करता है। इसके साथ ये भूख को कम करने में भी सक्रिय भूमिका निभाता है जिससे आपक ओवर वेट नाॅर्मल होने लगता है।


PunjabKesari

वजन घटाने के लिए बेहद फायदेमंद है फाइबर-
वजन घटाने में फाइबर बहुत ही लाभदायक होता है। बादाम में फाइबर अच्छी मात्रा में होता है। फाइबर खाने को पचाने में मदद करता है। इसके साथ ही पेट की समस्याओं जैसे कि सूजन और एसिडिटी जैसी प्राॅब्लम को भी दूर करता है।
 

मोनो सैचुरेटेड फैट से युक्त होता है बादाम-
कई गुणों से भरपूर बादाम में मोनो सैचुरेटेड फैट से युक्त होता है। ये आपकी बॉडी मास इंडेक्स यानि कि ओवर वेट को कम करता है। ये खास तौर पर आपके पेट के फैट को कम करने में प्रभावी होता है। इसके साथ ही आपको दिनभर एनर्जेटिक बनाए रखता है। ऐसे में अगर आप वजन को कम करना चाहते हैं तो बादाम को डाइट में जरूर शामिल करें। 


PunjabKesari
 

वजन घटाने के लिए ऐसे करें बादाम का सेवन-
वजन घटाने के लिए रोज़ सुबह भीगे बादाम का सेवन करना फायदेमंद होगा। इसके लिए आप रात में 5 से 6 बादाम पानी में भिगोकर रख दें। अगले दिन सुबह छिलका निकालकर इन बादाम को खाएं। रोजाना ऐसा करने से आपको आपके वजन में फर्क दिखाई देगा।    
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News

static