सफर के दौरान जी मिचलाने और उल्टी आने पर अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

punjabkesari.in Friday, Jun 25, 2021 - 12:21 PM (IST)

जैसे ही कोरोना की दूसरी लहर थमती हुई नज़र आई वैसे ही लोग फेमिली संग छुट्टियां बिताने के लिए हाॅलीडे वेकेशन पर निकल गए। ज्यादातर लोग गर्मियों में हिमाचल, बर्फीली जगहों पर जाना पसंद करते हैं लेकिन इस बीच लोगों को सफर के दौरान एक आम दिक्कत का सामना करना पड़ता है। कार या बस में सफर करने वाले अधिकतर लोगों को उल्टी, चक्कर और जी मिचलाने जैसी दिक्कत होती है। ऐसे में सफर का आनंद किरकिरा हो जाता है। लेकिन आपकों घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम आपकों कुछ ऐसे घरेलू और इफेक्टिव नुस्खें बताने जा रहे हैं जिन्हें फाॅलो करने पर आप अपने सफर को आसान और यादगार बना सकेंगे। 

PunjabKesari

सफर में अपने पास जरूर रखें लौंग-
कहीं पर भी सफर करने के दौरान अगर आपको  उल्टी-चक्कर महसूस होते हों तो आप इसके लिए भुनी हुई लौंग मुंह में डालकर रख सकते हैं, वहीं अगर आप पूरे समय लौंग नहीं चबाना चाहते हैं तो आप लौंग को भूनकर इसका पाउडर बना कर भी साथ रख सकते हैं। जब भी आपको लगे कि आपको उल्टी आने का मन कर रहा है तो तुरंत इसका सेवन कर सकते हैं।

काला नमक और नींबू  लेजाना न भूलें-
 सफर के दौरान जी मिचलाने और उल्टी आने पर  नींबू को पानी में निचोड़कर इसमें नमक डालकर पीएं इससे भी आपकों राहत मिलेगी। इसके अलावा काला नमक भी फायदेमंद है। 

PunjabKesari

उल्टी- चक्कर का रामबाण है अदरक-
सफर के दौरान अदरक को जरूर अपने पास रखें। जब भी कभी सफर में उल्टी- चक्कर और जी मिचलाने जैसी दिक्कतें आए तो अदरक के स्लाइस को मुंह में रखकर चूसते रहें। 

पुदीने का पानी -
सफर के दौरान पुदीने की पत्तियों को भी जरूर अपने पास रखें। या फिर आप पुदीने का शर्बत या पानी भी रख सकते हैं। उल्टी- चक्कर और जी मिचलाने पर आप इसका सेवन कर सकते हैं।

PunjabKesari

खट्टे फल के साथ जूस भी रखें-
सफर के दौरान अपने साथ खट्टे फल और इनका जूस ज़रूर कैरी करें। ये आपकों उल्टी जैसी दिक्कतों से बचाएगा और एनर्जी भी देगा।  जब भी आपको उल्टी-चक्कर और जी मिचलाने जैसी दिक्कत हो आप इसका सेवन करें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News

static