फौलाद सा मजबूत शरीर के लिए खाएं Vitamin C से भरपूर फ्रूट्स, नहीं पड़ेगी supplement की जरूरत

punjabkesari.in Saturday, Mar 23, 2024 - 04:48 PM (IST)

विटामिन सी हमारे शरीर के लिए बहुत ही जरूरी विटामिन है। शरीर के सही तरीके से काम करने के लिए इसकी बहुत जरूरत होती है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट पुरानी बीमारियों को जोखिम को भी कम करने का काम करते हैं। विटामिन सी आपके इम्यून सिस्टम को हेल्दी रखकर हर बीमारी से लड़ने में कारागर बनता है। ये पानी में घुलनशील एक विटामिन है जो कई फल और सब्जियों में पाया जाता है। संतरे और अन्य खट्टे फ्रूट्स में ये विटामिन पाया जाता है। एक माध्यम आकार के संतरे में 70 मिलीग्राम विटामिन सी होता है। चलिए यहां पर हम आपको बताते हैं कुछ और फ्रूट्स जिसमें विटामिन सी की मात्रा संतरे से भी ज्यादा होती है और सेहत के लिए ये बहुत फायदेमंद होते हैं।

विटामिन सी फ्रूट्स खाने से फायदे...

- इम्यूनिटी होती है बूस्ट।
-हार्ट डिजीज, कुछ कैंसर आदि जैसी क्रोनिक बीमारियों से छुटकारा।
-स्किन होती है ग्लोइंग।
- गठिया के दर्द से आराम

कीवी

एक्सपर्ट्स का कहना है कि कीवी में 137 मिलीग्राम विटामिन सी होता है। कीवी फाइबर का भी एक बेहतरीन सोर्स है जो पाचन से जुड़ी समस्याओं को रोकने में मदद करते हैं। कीवी खाने हार्ट डिजीज और ब्लश प्रेशर दोनों ही कंट्रोल में रहते हैं।

PunjabKesari

पपीता

पपीता में कई सारे पोषक तत्व होते हैं। एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर पपीता कई सारी बीमारियों से लड़ने में मददगार है। हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि एक कप पपीते में 88 मिलीग्राम विटामिन होता है। इसे अपने डाइट का हिस्सा बनाएं।

अमरूद

इस फ्रूट में 126 मिलीग्राम विटामिन सी होता है। अमरूद खाने से ब्लड शुगर लेवल को कम करने, हार्ट हेल्थ को बढ़ावा देने, आपके पाचन में सुधार करने और वजन घटाने में मदद मिलती है।

PunjabKesari

अनानास

अनानास में पाचक एंजाइम होते हैं। इससे इम्यूनिटी स्ट्रांग होती है और पेट से जुड़ी सारी समस्याओं से राहत मिलती है। अनानास विटामिन बी6, पोटैशियम, कॉपर और थायमिन से भरपूर होता है। एक्सपर्ट्स की मानें तो एक कप कटे हुए अनानास में 79 मिलीग्राम विटामिन सी होता है।

शिमला मिर्च

शिमला मिर्च भी विटामिन सी का अच्छा स्रोत है। एक मध्यम आकार की लाल शिमला मिर्च में 152 मिलीग्राम यह विटामिन होता है। आप कई फूड्स में शिमला मिर्च मिला सकते हैं।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static