इस बीमारी के कारण चाहकर भी वजन नहीं घटा पाती विद्या, 70% महिलाएं कर देती हैं अनदेखा

punjabkesari.in Wednesday, Jan 27, 2021 - 04:49 PM (IST)

एक्ट्रेस विद्या बालन अपनी एक्टिंग और हंसमुख स्वभाव को लेकर हर किसी के दिल पर राज करती हैं। मगर, एक समय ऐसा भी था अपने मोटापे के चलते उन्हें बॉडी शेमिंग का शिकार होना पड़ा। शुरूआत में अपनी फिल्मों की नाकामयाबी का कारण भी वह मोटापे को ही समझने लगी थी। लोग उन्हें कहते थे क‍ि चेहरा तो सुंदर है लेक‍िन वजन ज्यादा क्यों है। उन्हें ऐसा लगने कि उनकी जिंदगी की सबसे बड़ी प्रॉब्लम मोटापा ही है इसलिए उन्होंने कुछ ऐसे टोकटे अपनाने शुरू कर दिए कि परिवार वालों को उन्हें डॉक्टर के पास तक ले जाना पड़ा।

जब ज्यादा पानी पीने से बढ़ गई थीं समस्या

दरअसल, 17 साल की उम्र में विद्या ने मोटापा कम करने के लिए एक दिन में ही 10 लीटर पानी पीना शुरू कर दिया था। इसके चलते उन्हें उल्टी, उबकाई, जी मचलाना जैसी परेशानियां होने लगी। तब फैमिली मेंबर्स उन्हें डॉक्टर के पास ले गए, जिसके बाद उन्होंने ऐसा करना बंद कर दिया। मगर, इसके बाद उनका वजन फिर से बढ़ने लगा।

PunjabKesari

इसलिए वजन नहीं घटा पाती विद्या

दरअसल, विद्या हार्मोन असंतुलन (Hormone Imbalance) की समस्या से जूझ रही हैं। इसके कारण वह डाइटिंग या वर्कआउट के बावजूद भी वजन कम नहीं पाती। एक वक्त में इसके कारण उन्हें चिड़चिड़ापन भी होने लगा था। मगर, फिर उन्होंने खुद को सम्मान देना शुरू किया और जो खाने की मन करता वही खाती थी। इसके बाद धीरे-धीरे उनके हार्मोन्स बैलेंस होने लगे और लंबे वक्त के बाद उन्होंने 2 क‍ि.लो. वेट लूज किया।

70% महिलाएं कर देती हैं अनदेखा

महिलाओं में ये आजकल आम परेशानी बन गई है, जिसका सबसे बड़ा कारण गलत लाइफस्टाइल और खान-पान है। ज्यादातर यह समस्या 35 से 50 साल की महिलाओं में देखने को मिलती है लेकिन हैरानी कि बात यह है कि 70% भारतीय महिलाएं इसके लक्षणों को अनदेखा कर देती हैं। इसके कारण समस्या इतनी बढ़ जाती है कि आपको दवाइयां लेनी पड़ती है।

PunjabKesari

हार्मोन्स असंतुलित होने के लक्षण

. अचानक वजन बढ़ना
. थकावट, तनाव और डिप्रेशन
. ज्यादा पसीना आना
. ज्यादा भूख लगना
. चिड़चिड़ापन और गुस्सा आना
. अनियमित पीरियड्स
. याददाश्त कमजोर होना
. बार-बार पिंपल्स
. शारीरिक संबंध बनाने में अरूचि

इस अजीबो-गरीब बीमारी से भी ग्रस्त हैं विद्या

विद्या ऑब्सेसिव कंपल्सिव डिसऑर्डर (OCD) रोग से भी ग्रस्त है, जो एक मानिसक समस्या है। OCD अनुवांशिक, ब्रेन में न्यूरोट्रांसमीटर की कमी, तनाव, किसी चीज से इंफेक्शन का डर के चलते होता है। इसके कारण वह गंदगी बर्दाश्त नहीं कर पाती। अगर उन्हें अपने आस-पास या घर में जरा-सी भी धूल-मिट्टी दिख जाए तो वो उसे साफ करने में जुट जाती हैं। यही नहीं, उन्हें घर में किसी का चप्पल पहनकर घूमना तक बर्दाश्त नहीं होता।

PunjabKesari

हर 2 घंटे पर कुछ-न-कुछ खाती हैं विद्या

विद्या हर 2 घंटे पर कुछ न कुछ हल्का-फुल्का खाती रहती हैं। उनकी डाइट में स्टीम राइस के साथ ग्रीन करी, खीर, रसगुल्ले, मिष्टी दोई,  थेरात्तिपल, चॉकलेट, बनाना चिप्स, बिस्कुट, इंस्टेंट नूडल्स और पेस्ट्रीज़ बहुत पसंद है। इसके साथ ही 7-8 गिलास पानी, वर्कआउट, मेडिटेशन, आठ घंटे की नींद भी उनके लाइफस्टाइल का खास हिस्सा है। वह ऑयली और स्पाइसी फूड से दूर बनाकर रखती हैं। चलिए आपको बताते हैं कि कैसी है उनकी डाइट...

मॉर्निग: 1 गिलास गुनगुना पानी, 1 कप मसाला चाय, आउटडोर शूटिंग के दौरान मसाला चाय सैशे
ब्रेकफास्ट: परांठा, ओट्स, उत्तपम, इडली, मूंग-दाल चीला, 1 कटोरी मौसमी फल
ईवनिंग स्नैक्स: भेल, फ्रूट सलाद, होममेड सैंडविच
लंच और डिनर: दाल और सब्जी के साथ चपाती

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static