महंगा फेशियल नहीं, लगाएं कद्दू-कटहल से बना फेस मास्क, चमक उठेगा चेहरा

punjabkesari.in Monday, Jul 12, 2021 - 11:05 AM (IST)

अच्छी सेहत के लिए कद्दू, कटहल, गाजर और पत्तेदार सब्जियां खाने की सलाह दी जाती हैं। मगर, क्या आप जानते हैं कि सब्जियां त्वचा को निखारने में भी बहुत मददगार है। ऐसे में आप भी ब्यूटी प्रोडक्ट्स की बजाए घर में रखी कुछ सब्जियों से अपने चेहरे का ख्याल रख सकती हैं। जरूरी नहीं कि आप रोजाना इन्हें यूज करें बल्कि जब भी सब्जी बनाएं, उसमें से थोड़ी-सी निकालकर पैक बना लें।

यहां हम आपको सब्जियों से बने कुछ ऐसे फेस मास्क के बारे में बताएंगे, जो ना सिर्फ स्किन को ग्लोइंग बनाएंगे बल्कि पिंपल्स, रिंकल्स, झाइयां, पिग्मेटेंशन, डार्क सर्कल्स से भी छुटकारा दिलाएंगे।

कटहल सीड्स फेस मास्क

पोषक तत्वों से भरपूर कटहल के बीज सेहत के साथ स्किन के लिए भी फायदेमंद है। कटहल बीज को दूध के साथ पीसें। इसमें शहद मिलाकर चेहरे पर 10-15 तक लगाएं। फिर सूखने के बाद ताजे पानी से धोएं। इससे एंटी-एजिंग की समस्याएं नहीं होगी और दाग-धब्बे से भी छुटकारा मिलेगा।

PunjabKesari

गाजर फेस मास्क

1 गाजर का रस और शहद मिलाकर चेहरे पर 5-7 मिनट मसाज करें और फिर 10 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद सादे पानी से धो लें। हफ्ते में कम से कम 1 बार इसका इस्तेमाल करने पर आप खुद फर्क देखेंगे।

पत्ता गोभी फेस पैक

पत्तागोभी के पत्तों को बेकार समझ फेंके नहीं बल्कि स्किन के लिए यूज करें। इसके पत्तों को पीसकर ग्रीन टी में मिलाएं। अब इसे 15 मिनट तक चेहरे पर लगाएं और फिर हल्के गुनगुने पानी से धोएं। इससे त्वचा में कसावट आएगी।

PunjabKesari

कद्दू फेस मास्क

कद्दू में पोटैशियम होता है, जो स्किन को हाइड्रेट रखने में मदद करता है। 2 चम्मच कद्दू पेस्ट, 1 चम्मच शहद, 1/4 चम्मच जायफल पाउडर और 1 चम्मच सेब का सिरका मिलाएं। इसे 10 मिनट चेहरे पर लगाएं और फिर मसाज करते हुए ताजे पानी से धो लें।

आलू फेस मास्क

परांठे बनाने के लिए आलू उबाले हैं तो इसके पानी के फेंके नहीं। उबले आलू के पानी को टिश्यू शीट पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। जब शीट रस को अच्छी तरह से सोख ले तो इसे चेहरे पर 20 मिनट लगाएं। हफ्ते में 1-2 बार ऐसा करने से चेहरे के निशान और दाग-धब्बे दूर होंगे।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static