Vastu Tips: ये छोटी-छोटी चीजें दूर करेंगी वास्तु दोष

punjabkesari.in Wednesday, Aug 24, 2022 - 03:39 PM (IST)

सुखी और खुशहाल जिंदगी जीने के लिए वास्तु की कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत आवश्यक होता है। घर में यदि एक भी चीज वास्तु के अनुसार न हो तो नेगेटिव एनर्जी का आगमन हो सकता है।  कुछ चीजें आपके घर में नेगेटिव एनर्जी भी ला सकती हैं। वास्तु के अनुसार, पुरानी टूटी-फूटी चीजें के कारण घर का माहौल बिगड़ सकता है। यह वास्तु दोष दूर करने के लिए घर की साज सजा अच्छी से होना भी बहुत जरुरी है। तो चलिए आपको बताते हैं ऐसे कुछ वास्तु टिप्स जो आपके घर का  वास्तु दोष और नेगेटिव एनर्जी दूर कर सकते हैं...

पूजास्थान हो पूर्व दिशा में

मान्यताओं के अनुसार, घर के विकास के लिए पूजा स्थान का भी उचित दिशा में होना बहुत ही आवश्यक है। पूजा घर उत्तर-पूर्व दिशा में होना चाहिए। क्योंकि उत्तर-पूर्व दिशा देवताओं की मानी जाती है। इस बात का ध्यान रखें कि पूजा घर कभी भी टॉयलेट या फिर रसोईघर के नीचे न हो। 

PunjabKesari

घर में नहीं होनी चाहिए गंदगी

घर के अंदर लगे हुए मकड़ी के जाले, धूल गंदगी भी आपके घर में नेगेटिव एनर्जी ला सकते हैं। इसलिए घर को समय-समय पर साफ करते रहना चाहिए। अगर घर की सुंदरता बढ़ाने के लिए आपने घर में पेड़-पौधे लगाएं हैं तो उन्हें भी समय-समय पर पानी जरुर देते रहें। सूखे पौधे को भी घर में न रखें। इससे नेगेटिव एनर्जी आपके घर में आ सकती है। 

PunjabKesari

दरवाजे की आवाज

कई बार दरवाजे पुराने हो जाते हैं, जिसके कारण उन्हें खोलते या बंद करते समय भी आवाज आनी शुरु हो जाती है। ऐसे में आप दरवाजों को सही करवा लें। दरवाजे से निकलने वाली ध्वनि भी आपके घर में नेगेटिव एनर्जी का आगमन कर सकती है। 

PunjabKesari

इस दिशा में पैर करके न सोएं

वास्तु मान्यताओं के अनुसार, कभी भी दक्षिण दिशा में पैर करके नहीं सोना चाहिए। दक्षिण दिशा की ओर पैर करके सोना शुभ नहीं माना जाता। इसके अलावा शयन कक्ष में भी मुख्य द्वार की ओर पैर करके न सोएं। पूर्व दिशा में पैर करके सोने से आपकी आध्यात्मिक भावनाओं में वृद्धि होती है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static