किस्मत बदल सकते हैं घर में लगे पर्दे, लगाने से पहले इन बातों का रखें खास ध्यान

punjabkesari.in Thursday, Apr 27, 2023 - 01:37 PM (IST)

वास्तु शास्त्र की मानें तो घर में रखी हुई हर चीज में एक ऊर्जा होती है। पॉजिटिव और नेगेटिव एनर्जी से वह आपके घर को प्रभावित करती हैं। इसके अलावा इस एनर्जी का असर घर में रहने वाले सदस्यों पर भी होता है। घर में लगे हुए पर्दे यहां सुंदरता बढ़ाने में मदद करते हैं वहीं यह धूप-धूल मिट्टी से भी घर को बचाते हैं। वास्तु शास्त्र में पर्दे से जुड़े भी कुछ नियम बताए गए हैं। मान्यताओं के अनुसार, यदि आप पर्दे से जुड़े इन वास्तु नियमों का पालन न करें तो घर में नेगेटिविटी फैल सकती है। तो चलिए आपको बताते हैं घर में कैसा पर्दा लगाना शुभ माना जाता है...

ऐसा हो पूजा घर में लगा पर्दा 

पूजा घर को घर का सबसे पवित्र स्थान माना जाता है। ऐसे में यहां पर हमेशा नारंगी या फिर हल्के पीले रंग का पर्दा लगाना शुभ माना जाता है। यह दोनों ही रंग शुद्धता और पॉजिटिविटी का प्रतीक माने जाते हैं ऐसे में इन्हें घर में लगाने से पूरे घर का माहौल पॉजिटिव बना रहता है। 

PunjabKesari

ड्राइंग रुम में हो ऐसा पर्दा 

ड्राइंग रुम या फिर घर में मेहमानों के लिए यदि आप कोई कमरा बनवा रहें हैं तो बादामी या फिर क्रीम रंग का पर्दा लगाएं। मान्यताओं के मुताबिक ऐसा पर्दा लगाने से घर में लगाने से सुख-समृद्धि का आगमन होता है और घर में पॉजिटिविटी भी आती है। 

बेडरुम में हो ऐसा पर्दा 

पति-पत्नी के कमरे में लाल, बैंगनी या फिर गुलाबी रंग का पर्दा लगाना शुभ माना जाता है। मान्यताओं के अनुसार, इससे शादीशुदा जिंदगी में एक पॉजीटिव एनर्जी आती है और उनके रिश्ते भी मजबूत होते हैं। 

PunjabKesari

स्टडी रुम में हो ऐसा पर्दा 

बच्चों के पढ़ने के कमरे में हरा, नीला या फिर गुलाबी रंग का पर्दा लगाना शुभ माना जाता है। यह दोनों ही रंग शांति और आरोग्यता का प्रतीक माने जाते हैं। ऐसे में इस रंग का पर्दा स्टडी रुम में लगाने से बच्चों की एकाग्रता शक्ति बढ़ती और उनका मन भी पढ़ाई में लगता है। 

कलह-कलेश दूर करने के लिए हो ऐसा पर्दा 

यदि आपके घर के सदस्यों में हर समय कलह-कलेश रहता है या उनकी आपस में नहीं बनती तो घर की दक्षिण दिशा में लाल रंग का पर्दा लगाएं। इससे परिवार के सदस्यों में प्यार भी बढ़ेगा और आपसी रिश्ते मजबूत बनने लगेंगे। इसके अलावा यदि घर की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं रहती तो नीले रंग का पर्दा लगाएं । 

PunjabKesari

घर के मुखिया के कमरे में हो ऐसा पर्दा 

घर के मुखिया के कमरे में आप नीला, भूरा, नारंगा पर्दा लगाना शुभ माना जाता है। मान्यताओं के अनुसार इससे उनका स्वास्थ्य अच्छा होता है और घर में पॉजिटिविटी बढ़ती है। इसके अलावा इस रंग के प्रभाव से घर के सदस्यों की भी तरक्की होने लगती है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static