फेफड़ों में नहीं जाएगा पानी, डूबते व्यक्ति को बचाने के लिए अपनाएं ये प्राथमिक उपचार

punjabkesari.in Wednesday, Aug 03, 2022 - 11:54 AM (IST)

बरसाती मौसम में अक्सर नदी, नालों में बहुत पानी आता है, जिसके कारण बहुत से लोग डूब जाते हैं। इसके अलावा कई बार तैराकी की ट्रेनिंग लेकर भी तालाबों में उतर जाते हैं। ऐसे लोगों के भी डूबने की संंभावना ज्यादा होती है।  खासकर वह व्यक्ति जिसे सांस फूलने की बीमारी है उसे तैरने से बचना चाहिए। डूबने से फैफड़ों में पानी भर जाता है। जिसके बाद फेफड़े काम करना बंद कर देते हैं। यही फेफड़े का पानी रक्त नालिकाओं में भी चला जाता है। आपको कुछ ऐसे प्राथमिक उपचार बताते हैं जिनके जरिए आप पानी में डूबने से बच सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में... 

PunjabKesari

किसी से लें मदद

यदि आप किसी पानी में डूब रहे हैं तो किसी से मदद लेने का प्रयास करें। अगर आपके आस-पास कोई भी नहीं हैं तो आप इमरजेंसी नम्बर पर कॉल भी कर सकते हैं। अगर आप अकेले हैं आस-पास कोई आदमी नहीं है तो आप रस्सी-लकड़ी की मदद से बाहर निकलने का प्रयास करें। 

PunjabKesari

पीड़ित के कपड़े कर दें ढीले 

डूबते व्यक्ति के कपड़े तुरंत ढीले कर दें। इसके बाद उसकी ठोढ़ी को ऊपर उठाकर सिर को पीछे की ओर झुकाएं। ऐसा करने से फेफड़ों का वायुमार्ग आसान होता है। 

नाक बंद करके मुंह पूरा खोल दें

आप डूबते हुए व्यक्ति को नाक बंद कर दें और मुंह पूरी तरीके से खोल दें। इसके बाद अपना मुंह ढक्कन के जैसे उसके मुंह में फिट करके पूरी हवा रोगी के मुंह में डालें। आप यही तरीका हर 5 सैकेंड बाद अपनाएं। ऐसा तब तक करें जब तक रोगी की नाड़ी और धड़कन अच्छे से काम करना शुरु न कर दे। 

सांस देने का प्रयास करें

आप पीड़ित व्यक्ति को तबतक सांस देने का प्रयास करें जब तक आपको यह न लगे कि उसकी नाड़ी चल रही है। रोगी के मुंह से पानी निकालने के लिए आप उसकी गर्दन टेढ़ी कर पानी निकालें। फिर उसे सांस देने का प्रयास करें। 

PunjabKesari

बाहर निकालने के बाद चेक करें पल्स 

जब भी आप पीड़ित व्यक्ति को पानी से बाहर निकाल लें तो उसके मुंह के पास अपना कान रखकर महसूस करें कि उसकी सांसें चल रही है। इसके बाद उसकी पल्स चेक करें। फिर सीने पर कान रखकर उसकी धड़कन भी देख लें। 

PunjabKesari

पंपिंग करें 

यदि व्यक्ति की पल्स नहीं चल रही तो आप हथेली से दबाव डालकर अच्छे से पंपिंग करें। यदि पीड़ित बच्चा है तो उसके लिए दो उंगलियों का प्रेशर काफी है। परंतु व्यक्ति के लिए आप 2 इंच तक पंपिंग करें। पसलियोंपर प्रेशर बिल्कुल भी न दें। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static