दांतों के कीड़े से छुटकारा दिलाएगा ये हर्बल पाउडर, बच्चों और बड़ों सभी के लिए फायदेमंद

punjabkesari.in Wednesday, Jun 15, 2022 - 01:16 PM (IST)

दांतों में लगे हुए कीड़े असल में कैविटी होते हैं। यह कैविटी दांतों की सतह पर बैक्टीरिया लगने के कारण दिखाई देते हैं। इसके कारण दांतों में गड्ढे भी होने शुरु हो जाते हैं। जिसके कारण दांत खोखले होकर समय से पहले ही टूटने लग जाते हैं। खासकर बच्चों के दांत मीठे खाने के कारण खराब होने लग जाते हैं। बच्चों को दांत में दर्द और खून निकलने जैसी समस्याएं भी होने लग जाती हैं। आपको एक ऐसा घरेलू हर्बल पाउडर बताएंगे जो न सिर्फ दांत के कीड़े निकालने में मदद करेगा। बल्कि उनकी कैविटी दूर करके दांतों को सफेद भी बनाएगा। 

आंवला और नीम से तैयार पाउडर 

आप आंवला और नीम से तैयार किया हुआ पाउडर दांतों के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। नीम में पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट गुण मसूड़ों  से निकलने वाले खून की दिक्कत को दूर करने में मदद करता है। इसके अलावा यदि आपके मुंह से दुर्गंध आती है तो उसके लिए भी यह नुस्खा बहुत ही असरदार होगा। 

कैसे तैयार करें पाउडर 

सामग्री 

बेकिंग सोडा - 1/2 चम्मच 
आंवला पाउडर - 2 चम्मच 
नीम का पाउडर - 1 चम्मच 
दालचीनी पाउडर - 1/2 चम्मच 
लौंग का पाउडर - 1/2 चम्मच 
नमक - 1/2 चम्मच 

PunjabKesari

बनाने की विधि 

. सबसे पहले आप आवंला पाउडर में नीमक का पाउडर, दालचीनी पाउडर, बेकिंग सोडा, लौंग का पाउडर और नमक मिला लें। 
. सारी सामग्रियों को एकसाथ मिलाकर रख लें। 
. फिर इसे किसी एयरटाइट डिब्बे में बंद करके रखें। 
. आप इस पाउडर से रोजाना अपने दांतों को साफ करें। 
. थोड़े दिनों में ही आपको परिणाम नजर आने लगेंगे। 

ऑयल पुलिंग करें 

हर्बल पाउडर के साथ-साथ आप  बच्चे को ऑयल पुलिंग करने के लिए भी कह सकते हैं। यह भी बच्चे के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। ऑयल पुलिंग करने के लिए बच्चे को नारियल तेल को मुंह में इधर-उधर घुमाने के लिए कहें। हर दिन बच्चे को 10-15 मिनट ऑयल पुलिंग करने के लिए कहें। इससे मसूड़ों और दांतों की दिक्कतें दूर हो जाएंगी। बच्चे के साथ-साथ बड़ों के लिए भी यह नुस्खा बहुत ही फायदेमंद होगा। 

PunjabKesari

गर्म पानी और नमक का कुल्ला करें 

आप बच्चे को नमक और गर्म पानी का कुल्ला करने के लिए भी कह सकते हैं। यह भी बच्चे के दांतों के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होता है। यह कैविटी और मसूड़ों की सूजन दोनों ही समस्याओं के लिए बहुत ही फायदेमंद है। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static