फेस वॉश से नहीं इन घरेलू चीजों से धोएं चेहरा, मिलेगी ग्लोइंग और हेल्दी स्किन

punjabkesari.in Thursday, Feb 24, 2022 - 11:08 AM (IST)

चेहरे की स्किन शरीर के मुकाबले में ज्यादा सेंसेटिव होती है। ऐसे में लड़कियां इस पर साबुन की जगह फेसवॉश लगाती है। मगर इनमें कैमिकल होने से स्किन को नुकसान होने का खतरा रहता है। ऐसे में आप अपने किचन में मौजूद कुछ चीजों को क्लींजर की तरह आसानी से इस्तेमाल कर सकती है। चलिए आज हम आपको 4 होममेड क्लींजर बनाने, इस्तेमाल करने व इसके फायदे बताते हैं...

. दूध

दूध में मौजूद लैक्टिक एसिड डेड स्किन को साफ करके त्वचा को पोषित करने में मदद करते हैं। यह क्लींजर की तरह काम करता है। इससे रुखी-बेजान त्वचा गहराई से रिपेयर होकर साफ, निखरी व मुलायम नजर आती है। इसके लिए कच्चे दूध से चेहरे की सर्कुलर मोशन में मसाज करें। 5 मिनट तक मसाज करने के बाद ताजे पानी से मुंह धो लें।

PunjabKesari

. शहद

आप शहद को क्लींजर की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल स्किन को पोषित करने में मदद करते हैं। इससे स्किन पिंपल्स, ड्राई स्किन, झुर्रियों आदि त्वचा से जुड़ी समस्याएं दूर होती है। इसके लिए चेहरे को पानी से हल्का गीला कर लें। अब 1 चम्मच शहद से चेहरे की 5 मिनट तक मसाज करें। बाद में गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें।

. गुलाब जल

स्किन को हाइड्रेटेड रखने के लिए आप गुलाब जल इस्तेमाल कर सकती है। यह त्वचा को गहराई से साफ करके उसे कोमल, मुलायम व गुलाबी बनाने में मदद करता है। इससे आपकी स्किन में कसाव होगा जिससे झुर्रियों की समस्या से छुटकारा मिलेगा। इसके लिए कॉटन वूल में गुलाब जल की कुछ बूंदें डालकर चेहरे पर थपथपाते हुए लगाएं। इसके साथ ही 2 कॉटन पैड में गुलाब जल डालकर बंद आंखों पर रखें। इससे आंखों की थकावट, सूजन आदि भी दूर होगा।

PunjabKesari

. बेसन और नींबू

अगर आपकी स्किन ऑयली है तो आप नींबू व बेसन से क्लींजर बनाकर लगा सकती है। इसके लिए एक कटोरी में 1-1 चम्मच बेसन, कच्चा दूध और कुछ बूंदें नींबू का रस मिलाएं। तैयार मिश्रण को स्क्रब करते हुए चेहरे पर लगाएं। 5 मिनट मसाज करने के बाद इसे 10 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में ताजे पानी से चेहरा धो लें। यह आपकी स्किन को गहराई से साफ करेगा। इससे डेड स्किन सेल्स साफ होकर खुले पोर्स कम होंगे। ऐसे में चेहरा साफ, निखरा व मुलायम नजर आएगा।

pc: freepik

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static