प्रेग्नेंसी में Hair डाई का इस्तेमाल करना चाहिए या नहीं? जानिए एक्सपर्ट्स की राय

punjabkesari.in Tuesday, Jan 10, 2023 - 04:03 PM (IST)

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को कोई भी काम करने से पहले सावधानी बरतनी पड़ती है क्योंकि मां के जिस भी चीज का इस्तेमाल करती हैं उसका सीधा असर बच्चे पर भी पड़ता है। ऐसे में डाइट, फिजिकल एक्टिविटी या कोई भी चीज करने से पहले गर्भवती महिलाओं को उसके पॉजिटिव और नेगेटिव प्रभाव देखने पड़ते हैं। खासकर महिलाओं को हेयर स्टाइलिंग का भी बहुत ही शौक होता है। परंतु गर्भावस्था में अलग-अलग हेयर कलर और डाई गर्भवती महिलाओं के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं हेयर डाई का बालों में इस्तेमाल करने से महिलाओं को क्या-क्या नुकसान होंगे...

डाई करवाना चाहिए या नहीं 

एक्सपर्ट्स के अनुसार, हेयर डाई में मौजूद कैमिकल्स बच्चे के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होते हैं। इनमें पाया जाने वाला पी-फेनिलिडेमाइन बर्थ डिफेक्ट्स और लिवर संबंधी समस्याएं खड़ी कर सकता है। इसके अलावा डाई में इस्तेमाल होने वाला अमोनिया जैसा हानिकारक कैमिकल हार्मोनल को असंतुलित और रेस्पिरेटरी समस्याएं खड़ी कर सकते हैं। 

PunjabKesari

इस बीमारी का बढ़ सकता है बच्चे को खतरा 

एक शोध के अनुसार, मां का हेयर डाई इस्तेमाल करने से बच्चे को न्यूरोब्लास्टोमा का खतरा रहता है। इसके अलावा डाई से बच्चे को जर्म सेल ट्यूमर जैसी गंभीर समस्याएं भी हो सकती है। हेयर डाई बच्चे के लिए कितना हानिकारक है यह उसमें पाए जाने वाले कैमिकल्स उपयोग होने वाले तरीके पर निर्भर करता है। 

गर्भवती महिलाओं को रखना चाहिए इन बातों का ध्यान

. किसी भी डाई को प्रयोग करने से पहले उसमें मौजूद सामग्री के बारे में एकबार जरुर पढ़ लें। कोई भी हानिकारक डाई चुनने से अच्छा है कि आप नैचुरल हेयर कलर्स का ही प्रयोग करें। 

PunjabKesari

. डाई का इस्तेमाल हमेशा चेहरे, गर्दन और कान के आस-पास बचाकर ही करें। त्वचा से दूर होने पर आप किसी भी तरह के हानिकारक कैमिकल से अपना बचाव कर सकती हैं। 

. अगर आपको कोई एलर्जी है तो किसी भी प्रोडक्ट्स या कलर का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की सलाह ले लें। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static