चेहरे की कई समस्याएं दूर करेगा Green Tea से बना पानी, ऐसे लगाने से होगा फायदा

punjabkesari.in Thursday, Apr 13, 2023 - 05:34 PM (IST)

स्वास्थ्य के लिए ग्रीन टी कितनी फायदेमंद होती है यह तो सब जानते ही हैं। अक्सर सभी वजन घटाने के लिए इसका सेवन करते हैं। यह स्वास्थ्य के साथ-साथ त्वचा के लिए भी फायदेमंद मानी जाती है। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व त्वचा को साफ करने में मदद करते हैं। ग्रीन टी में विटामिन-बी2, के, पॉलीफेनोल, एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं यह पोषक तत्व मुहांसे, ब्लैकहेड्स और दाग-धब्बे साफ करने में मदद करते हैं। इसके अलावा यह त्वचा की रंगत सुधारने में मदद करता है। ग्रीन टी के पानी से चेहरा धोने से त्वचा भी अंदर से साफ होता है और अतिरिक्त  तेल भी स्किन से निकलता है।इस पानी में पाए जाने वाले एंटी-एजिंग गुण त्वचा में निखार लाने में मदद करते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कि ग्रीन टी के पानी से चेहरा धोने से क्या-क्या फायदे होंगे...

बढ़ती उम्र के लक्षण होंगे कम 

ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट्स गुण पाए जाते हैं यह गुण बड़ती उम्र के लक्षणों को कम करने में सहायता करते हैं रोजाना ग्रीन टी इस्तेमाल करने से चेहरे की झुर्रियां और फाइन लाइन्स भी दूर होती हैं। इसके अलावा रोज ग्रीन टी के पानी से चेहरा धोने से ओपन पोर्स की समस्या से राहत मिलती है और स्किन में कसाव आता है। 

PunjabKesari

सूजन और जलन होगी दूर 

ग्रीन टी में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो त्वचा की सूजन और जलन दूर करने में मदद करते हैं। इसके अलावा ग्रीन टी पीने से त्वचा की खुजली एलर्जी और लालिमा की समस्या से राहत मिलती है। 

मुहांसे होंगे दूर 

ग्रीन टी के पानी से चेहरा धोने से त्वचा की गंदगी भी साफ होती है। यह त्वचा में मौजूद एकस्ट्रा ऑयल कंट्रोल करने में मदद करता है। इसके अलावा ग्रीन टी में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो मुंहासे दूर करने में मदद करते हैं । मुहांसे से राहत पानी के लिए आप नींबू के रस में ग्रीन टी की कुछ बूंदें मिलाएं। मिश्रण से चेहरा धोएं। समस्या से काफी आराम मिलेगा। 

PunjabKesari

साफ होंगे दाग-धब्बे 

इस पानी से चेहरा दोने से स्किन एक्सफोलिएट होती है यह त्वचा के डेड स्किन सेल्स भी दूर करने में मदद करता है। इसके अलावा यह रंगत निखारने में भी मदद करते हैं। ग्रीन टी का इस्तेमाल करने से दाग-धब्बे, पिगमेंटेशन और टैनिंग जैसी समस्याओं से भी राहत मिलती है। 

कैसे तैयार करें पानी? 

. ग्रीन टी की पत्तियों को उबाल लें। 
. इसके बाद इन्हें छानकर  ठंडा कर लें। 
. ठंडा होने के बाद तैयार पानी का इस्तेमाल आप चेहरा धोने के लिए कर सकते हैं। 

PunjabKesari

रात में मुंह पर लगाकर आप अगले दिन चेहरा पानी से धो लें। इसका त्वचा पर कोई नुकसान भी नहीं होगा। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static