Home Decor: एल्युमीनियम फॉइल को फैंकने की जगह दोबारा करें इस्तेमाल

punjabkesari.in Thursday, Mar 24, 2022 - 05:31 PM (IST)

किचन में इस्तेमाल होने वाला यह टूल बहुत ही काम आता है।इसका इस्तेमाल आप घर को सजाने में भी कर सकते हैं। खाना पैक करने में इस्तेमाल होने वाला एल्युमीनियम पेपर यूज करने के बाद  ज्यादातर लोग फेंक देते हैं। लेकिन इसका दोबारा से इस्तेमाल किया जा सकता है। रोटियों को ताजा रखने के लिए , सब्जियों को ग्रील करने के लिए भी  इस पेपर का प्रयोग होता है। सबसे अच्छी बात यह है कि इस पेपर को किसी भी शेप में मोड़ा जा सकता है। तो चलिए बताते हैं इसको दोबारा से इस्तेमाल करने के तरीके ....

घर को करें डैकोरेट

एल्युमीनियम पेपर से आप अपने घर की दीवारें डोकोरेट कर सकती हैं। इसके लिए आप एक एल्युमीनियम पेपर लें और उसे  कैंची की मदद से  बीच में से काट लें। गोल-गोल आकार के शेप में काटकर आप इसे अलग से रख लें। फिर एल्युमीनियम पेपर की मदद से पतली से स्ट्रेप तैयार कर लें। आप चाहे तो काटे हुए एल्युमीनियम के गोले पर पेंट कर सकते हैं। फिर कार्डबोर्ड के बीच में गोल आकार में काटे हुए पेपर को लगा दें और साइड पर पतली स्ट्रेप से डेकोरेट कर लें।

PunjabKesari

बर्तनों को करें प्रोटेक्ट

इसकी मदद से आप बर्तनों को लंबे समय तक सही रख सकते हैं। यदि आपके घर पर सिल्वर वेयर के बर्तन हैं तो आप एल्युमीनियम पेपर से उसे ढक दें। इससे उनकी शोभा खराब नहीं होगी। कांच  और सिल्वर वेयर के बर्तनों को प्रोटेक्ट करने के लिए आप एल्युमीनियम पेपर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

PunjabKesari

पौधों को कवर करें

घर मे यदि आपने पौधे उगाए हुए हैं तो आप उनके जड़ों में एल्युमीनियम पेपर का इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे वो खराब नहीं होंगे। पौधों में कीड़े पड़ जाने के कारण सारा प्लांट खराब हो जाता है। कीटनाशक दवाई बच्चों की सेहत पर बुरा असर डाल सकती है। पौधों को इससे कवर कर दें। लंबे समय तक उनमें किसी भी तरह के कीड़ें नहीं पड़ेंगे ।

ज्वेलरी को करे  साफ

ज्वेलरी को साफ करवाने के लिए ज्यादातर महिलाएं बाजार में जाती हैं। लेकिन आप घर में भी ज्वेलरी को साफ कर सकते हैं। इसके लिए गर्म पानी में 2 चम्मच बेकिंंग सोडा मिलाएं। एल्युमीनियम फाइल को बर्तन के साइड पर लगा दें। फिर पानी को बर्तन में डालकर ज्वेलरी को डालें। ज्वेलरी घर में ही साफ हो जाएगी।

PunjabKesari

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static