12 राशियों के दोष हो जाएंगे दूर, गंगा दशहरा पर कर लें ये अचूक उपाय

punjabkesari.in Monday, May 29, 2023 - 04:58 PM (IST)

कल यानी की 30 मई को गंगा दशहरा मनाया जाएगा। हिंदू धर्म शास्त्र में इस दिन का बहुत ही खास महत्व बताया गया है। इस दिन गंगा मां का ध्यान करते हुए भक्त गंगा नदी में स्नान करते हैं। इसके अलावा गंगा दशहरा वाले दिन कुछ उपाय करने से मां गंगा प्रसन्न होती हैं। आज आपको राशि के अनुसार, कुछ उपाय बताते हैं जिन्हें आप गंगा दशहरे वाले दिन कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

मेष 

मान्यताओं  के अनुसार, इस दिन गंगा मां का ध्यान करते हुए यदि आपके आस-पास कोई नदी, तालाब या कुएं है तो उसमें स्नान करें। स्नान करके बजरंग बाण का पाठ और मां गंगा की उपासना करें। इससे आपकी उन्नति के नए मार्ग खुलेंगे। 

PunjabKesari

वृषभ 

इस दिन घर पर ही आप नहाने के पानी में एक ढक्कन या कुछ बूंदें गंगाजल की मिलाकर स्नान करें। मां गंगा का ध्यान करते हुए गंगा स्त्रोत का पाठ करें इससे आपके व्यापार में आ रही कई सारी बाधाएं भी दूर होंगी। 

मिथुन 

मिथुन राशि के जातक गंगा दशहरा वाले दिन सूर्य देव को अर्घ्य दें। साथ ही सूर्यदेव को 5 पुष्पांजलि अर्पित करें। पुष्पांजलि अर्पित करने के साथ भगवान विष्णु सहस्ननाम का पाठ करें। इससे  आपकी बंद किस्मत भी चमक जाएगी। 

PunjabKesari

कर्क 

इस दिन नहाने के बाद पीपल के पेड़ पर 10 तरह के फूल, दशांग धूप, 10 प्रकार के नैवेद्य, 10 तांबूल, 10 फल मां गंगा का ध्यान करते हुए अर्पित करें। इससे आपके जीवन में हर तरह के पाप का नाश होगा। 

सिंह 

गंगा दशहरा वाले दिन 10 ब्राह्मणों को भोजन करवाएं। भोजन करवाने के बाद 16 मुट्ठी जौ और तिल उन्हें दक्षिणा में दें। मान्यताओं के अनुसार, ऐसा करने से आपके घर में कभी भी पैसे और अन्न की कमी नहीं होगी। 

कन्या 

सुबह स्नान के समय पानी में थोड़ा सा गंगाजल डालकर स्नान करें। फिर श्री सूक्त का पाठ करें।  किसी ब्राह्माण को मटका और हाथ का पंंखा दान करें। इससे मां गंगा का आपको आशीर्वाद मिलेगा। 

PunjabKesari

तुला 

गंगा दशहरा पर सूर्य को अर्घ्य दें। इसके बाद आदित्य हृदय स्त्रोत का पाठ करें। साथ ही इस दिन मां गंगा की आराधना करें और जरुरतमंद लोगों को दान करें। इससे आपकी जीवन की सारी मनोकामाएं पूरी होगी। 

वृश्चिक 

गंगा दशहरा वाले दिन घर का वास्तु दोष दूर करने के लिए आप अपने घर के पूरे कमरों के कोनों में गंगाजल का छिड़काव करें। इसके बाद हनुमान चालीसा का पाठ करें। इससे घर की नेगेटिविटी दूर होगी। 

PunjabKesari

धनु 

गंगा दशहरा वाले दिन शिव जी पर गंगा जल अर्पित करें। गंगा जल अर्पित करते हुए ऊं नम: शिवाय का जाप करें। इससे आपको कार्यक्षेत्र में सफलता मिलती है। 

मकर 

अगर आप कर्ज से परेशान हैं तो इस दिन घर में एक कोने में गंगाजल को पीतल के लोटे में भरकर रखें। इसके बाद इसके ऊपर लाल कपड़ा बांधकर जल में बहा दें। इससे कर्ज से भी छुटकारा मिलेगा और जीवन में आने वाली परेशानियां भी दूर होंगी। 

PunjabKesari

कुंभ  

गंगा दशहरा वाले दिन नहाने वाले पानी में गंगा जल मिलाकर नहाएं और ऊं गं सिद्धिदात्री गंगा दैव्ये नम: मंत्र का एक माला के साथ जाप करें। साथ ही इस दिन किसी बूढ़े व्यक्ति को कपड़ा दान करें ।

मीन 

गंगा दशहरा वाले दिन मां गंगा का ध्यान करते हुए घर में आस-पास के नदी, तालाब, कुआं या हैडपंप के पास स्नान करें। इसके बाद शिवलिंग पर जलभिषेक करके चंदन, बेलपत्र, दूर्वा, नैवेद्य चढ़ाएं। 

PunjabKesari
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static