मंगलवार वाले दिन कर लें ये उपाय, खुश होकर मेहर बरसाएंगे पवनपुत्र हनुमान

punjabkesari.in Monday, May 22, 2023 - 05:51 PM (IST)

हिंदू धर्म में सप्ताह के सातों दिन किसी न किसी भगवान को समर्पित होते हैं। वैसे ही मंगलवार का दिन पवनपुत्र हनुमान जी का माना जाता है। हनुमान जी भगवान राम के परम भक्त माने जाते हैं। ऐसे में इस दिन कुछ उपाय करने से पवनपुत्र हनुमान जी की कृपा बरसती है। आज आपको कुछ ऐसे ही छोटे से उपाय बताकर आप हनुमान जी की कृपा प्राप्त कर सकते हैं...

तुलसी के पत्ते करें अर्पित 

मान्यताओं के अनुसार, हनुमान जी को तुलसी बहुत ही प्रिय होती है। ऐसे में मंगलवार वाले दिन उनके चरणों में तुलसी के पत्ति पर श्रीराम लिखकर उन्हें अर्पित करें। इससे हनुमान जी आपसे खुश होंगे और आपके जीवन के सारे कष्टों को भी दूर करेंगे। 

PunjabKesari

पीपल के पत्ते 

मंगलवार और शनिवार वाले दिन सुबह प्रात: ब्रह्मा में उठकर पीपल के 11 पत्ते तोड़ें। इस बात का ध्यान रखें कि पत्ते कहीं से भी कटे और फटे न हों। इसके बाद इन पर कुमकुम और चावल के साथ श्रीराम लिखकर हनुमान चालीसा का पाठ करें। पाठ करने के बाद पत्तों की माला बनाकर हनुमान जी को चढ़ाएं। इससे उनकी कृपा आप पर बनेगी। 

इस चीज का लगाएं भोग 

मंगलवार और शनिवार वाले दिन हनुमान जी को बूंदी के लड्डू का भोग लगाना शुभ माना जाता है। माना जाता है कि भगवान हनुमान जी को इस दिन लड्डू अर्पित करने से वह मनचाही इच्छा पूरी करते हैं। 

PunjabKesari

नारियल करें अर्पित 

इसके अलावा मंगलवार वाले दिन हनुमान जी के मंदिर में नारियल लेकर जाएं। नारियल को अपने सिर से 7 बार वार कर हनुमान जी के सामने रखें। इससे बजरंगी बली हनुमान जी आपसे प्रसन्न होंगे। 

आर्थिक तंगी दूर करेगा सिंदूर का ये उपाय 

मंगलवार और शनिवार वाले दिन हनुमान जी को सिंदूर का चोला चढ़ाना बहुत ही शुभ माना जाता है। इसके अलावा इस दिन पवनपुत्र हनुमान जी को सिंदूर और चमेला का तेल चढ़ाएं। माना जाता है कि ये सब चीजें हनुमान जी को अर्पित करने से आर्थिक तंगी दूर होती है और व्यक्ति के जीवन की परेशानियां भी दूर होती हैं। 

PunjabKesari

ये मंत्र का करें जाप 

इस दिन हनुमान जी के मंत्र ऊं हं हनुमते नम: का जाप करना बहुत ही शुभ माना जाता है। 

नोट: मुहैया करवाई गई सूचना सिर्फ जानकारियों और मान्यताओं पर आधारित है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static