महिला ने ऑनलाइन ऑर्डर किया Sperm, बिना पार्टनर के दिया E-Baby को जन्म

punjabkesari.in Tuesday, Sep 21, 2021 - 12:52 PM (IST)

हर महिला के लिए मां बनना किसी वरदान से कम नहीं। मगर, कई बार महिलाएं किसी कारणवश या बीमारी के चलते इस सुख से वंचित रह जाती है। ऐसे में वो साइंस द्वारा इजाद की गई सेरोगेसी, आईवीएफ जैसी तकनीक का सहारा लेती हैं, जिसमें शुक्राणु यानि स्पर्म को अननेचुरल तरीके से महिला के यूट्रस में डाला जाता है। मगर, हाल में चिकित्सा जगत से एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है, जिसमें एक महिला ने ऑनलाइन स्पर्म ऑर्डर करके 'E-Baby' को जन्म दिया।

पति से हो चुका है तलाक

मामला इंग्लैंड में टीसाइड ननथॉर्प का है, जहां 33 वर्षीय स्टेफनी टेलर का अपने पति से तलाक हो चुका है। स्टेफनी का पहले से ही फ्रेंकी नाम का एक बेटा है। वह नहीं चाहती थी कि फ्रेंकी इकलौती संतान बने और वह एक दुखी रिश्ता भी नहीं चाहती थी, जिससे उसके बेटे के जीवन पर असर पड़े। ऐसे में स्टेफनी ने दूसरी बार मां बनने का फैसला किया लेकिन वो दोबारा घर बसाने के मूड में बिल्कुल भी नहीं थीं।

PunjabKesari

IVF के लिए नहीं थे पैसे

उन्होंने फर्टिलिटी क्लीनिक की तलाश शुरू की। मगर, फिर इस आइडिया को छोड़ दिया क्योंकि इसकी कीमत लगभग £ 1,600, (1.61 लाख रुपए से अधिक) थी, जोकि स्टेफनी के बजट से बाहर थी। इसके बाद उन्हें जस्ट ए बेबी (Just A Baby) ऐप मिला, जहां से उन्होंने शुक्राणु खरीदे और ईबे से एक गर्भाधान किट का ऑर्डर दिया।

ऑनलाइन ऑर्डर किया Sperm

स्टेफनी ने ऐप के जरिए ही स्पर्म डोनर से संपर्क किया और 3 हफ्ते मैसेज करने के बाद डोनर जनवरी 2020 में स्पर्म उनके घर पर छोड़ गया। इसके बाद उन्होंने एक सफल DIY आत्म-गर्भाधान करने के लिए YouTube ट्यूटोरियल देखा।  नतीजन, स्टेफनी ने पिछले साल 15 अक्टूबर को 6lb-13oz ईडन (Eden) नाम की बेबी गर्ल को जन्म दिया। उन्होंने बेबी के बारे में बताने के लिए डोनर को भी मैसेज किया।

PunjabKesari

बच्चे का नाम रखा E-Baby

स्टेफनी का कहना है कि उनकी बेटी किसी चमत्कार से कम नहीं है। अगर मेरे पास इलेक्ट्रॉनिक संसाधनों का एक्सेस नहीं होता तो ईडन यहां कभी नहीं होती। अब वह फिर से मां बनकर खुश है और जिस तरह से उसका बच्चा दुनिया में आया, उस पर उसे बहुत गर्व है।

Hospital में भी नहीं हुईं एडमिट

हैरानी की बात तो यह है कि स्टेफनी को इसके लिए हॉस्पिटल भी नहीं पाना और उन्हें घर पर ही पसंद का स्पर्म डोनर मिल गया। स्टेफनी ने यह भी कहा कि अगर ईडन किसी दिन डोनर से मिलना चाहेगी तो उसे भविष्य में कोई समस्या नहीं होगी। हालांकि डोनर का कहना है कि स्टेफनी एक अद्भुत महिला है और अगर वह भविष्य में और बच्चे चाहती है तो मुझे इसे फिर से करने में खुशी होगी।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static