पंजाब में दो महिला IPS संभालेंगी डीजीपी की जिम्मेदारी, इतिहास में  पहली बार हुआ ऐसा

punjabkesari.in Tuesday, Jan 24, 2023 - 05:20 PM (IST)

पंजाब बदल रहा है। क्योंकि यहां ऐसा कुछ होने जा रहा है जो पहले कभी नहीं हुआ। इतिहास में पहली बार  दो महिला IPS अधिकारी काे पुलिस महानिदेशक (DGP) बनाया गया है। वे दोनों 1993 बैच के उन सात आईपीएस अधिकारियों में शामिल हैं जिन्हें पंजाब में डीजीपी के रूप में पदोन्नत किया गया है।  

PunjabKesari
 भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) की वरिष्ठ अधिकारी गुरप्रीत कौर देव और शशि प्रभा द्विवेदी पुलिस महानिदेशक पद पर प्रोन्नत होने वाली पंजाब कैडर की पहली महिला अधिकारी बन गयी हैं। देव के पास पहले अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक, समुदाय मामलों के मंडल और महिला मामलों का प्रभार था जबकि द्विवेदी रेलवे में अतिरिक्त डीजीपी पद पर तैनात थीं। 

PunjabKesari
सोमवार को जारी किए गए आदेश के अनुसार जिन अन्य अधिकारियों को डीजीपी पद पर पदोन्नत किया गया है उनमें सतर्कता ब्यूरो के मुख्य निदेशक वरिंदर कुमार, मानव संसाधन विकास के एडीजीपी ईश्वर सिंह, पंजाब राज्य ऊर्जा निगम लिमिटेड के एडीजीपी जितेंद्र कुमार जैन, पुलिस और नियमों के एडीजीपी एस के अस्थाना तथा आंतरिक सुरक्षा के एडीजीपी आर एन ढोके शामिल हैं।

 PunjabKesari
सात एडीजीपी को डीजीपी पद पर पदोन्नत किया गया है। इसके साथ ही अब राज्य में डीजीपी दर्जे के 13 अधिकारी हो गए हैं। बता दें कि प्रमोशन पाने वालों में सबसे सबसे वरिष्ठ गुरप्रीत कौर देव है। वह इससे पहले अतिरिक्त डीजीपी , एडीजीपी-कम-एंटी-ड्रग स्पेशल टास्क फोर्स की प्रमुख, मुख्य सतर्कता अधिकारी, जांच ब्यूरो और एडीजीपी (प्रशासन) और एडीजीपी (अपराध) का पद संभाल चुकी हैं। 

PunjabKesari
वहीं शशि प्रभा की बात की जाए तो वह 4 सितंबर 1994 को आईपीएस अधिकारी के रूप में शामिल हुईं थी। द्विवेदी ने पहले महिला और बाल मामलों के अतिरिक्त प्रभार के साथ एडीजीपी (मानव संसाधन विकास) और पंजाब पुलिस चुनाव सेल के नोडल अधिकारी के अतिरिक्त प्रभार के साथ एडीजीपी (लोकपाल) के रूप में काम किया था। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Related News

Recommended News

static