बिहार के छोटे से गांव से आकर बनी टीवी इंडस्ट्री का जाना-माना चेहरा लेकिन एक छोटे से कदम ने कर दिया सब कुछ बर्बाद

punjabkesari.in Thursday, Apr 21, 2022 - 01:36 PM (IST)

बिहार के छोटे से गांव से आकर मायानगरी में अपनी जगह बनाने वाली एक्ट्रेस रतन राजपूत के बारे में भला कौन नहीं जानता। रतन का जन्मदिन 20 अप्रैल 1987 में बिहार के साधारण परिवार में हुआ। रतन के पिता राज्य सरकार में संयुक्त सचिव के पद पर थे लेकिन अब वह इस दुनिया में नहीं है। रिपोर्ट्स की माने तो रतन के पिता डिप्रेशन का शिकार थे। रतन की मां अक्सर उनके साथ मुंबई वाले घर में रहते हुए दिखाई देती है। रतन की मां 12 साल की थी जब उनकी शादी हो गई। रतन की 4 बहनें और एक भाई है। बिहार से ही रतन ने अपनी पढ़ाई की। रतन बचपन से ही एक्टिंग में अपना करियर बनना चाहती थी लेकिन इनके परिवार वाले इसके लिए राजी नहीं थे लेकिन उन्होंने अपने इस शौक को खत्म नहीं होने दिया। रतन पढ़ाई पूरी करने के बाद अपनी बहन सीमा के पास दिल्ली चली गई जोकि फैशन डिजाइनर है। दिल्ली आकर रतन ने थिएटर गुरु सुरेंद्र शर्मा से एक्टिंग सीखी और फिर उन्होंने सुरेंद्र शर्मा के डायरेक्शन में 'निर्मला' और 'मैला आंचल' जैसे नाटक भी किए।

मुंबई घूमने गई रतन को मिला सीरियल में काम

एक बार रतन घूमने के लिए मुंबई गई और वहां उन्होंने एक्टिंग का ऑडिशन दे दिया और किस्मत से वो सिलेक्ट भी हो गई। उन्होंने एक बड़े सीरियल में रोल ऑफर हुआ लेकिन रतन को पहचान मिली 'अगले जनम मोहे बिटिया ही कीजो' में लाली का किरदार निभाकर। इस सीरियल ने उनकी किस्मत बदल दी और वो इंडस्ट्री का जाना-माना चेहरा बन गई। पहले तो रतन के परिवार वालों को उनका एक्टिंग करना पसंद नहीं आया लेकिन समय के साथ सब ठीक हो गया।  

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Ratan Raajputh (@ratanraajputh)

अपने स्वयंवर को लेकर कंट्रोवर्सी में रही रतन

रतन सबसे ज्यादा कंट्रोवर्सी में रही अपने स्वयंवर को लेकर। उन्होंने रतन का रिश्ता में अपना रियल स्वयंवर रखा था, जिसमें देश-विदेश से कई हैंडसम हंक ने हिस्सा लिया था और रतन ने अभिनव शर्मा को अपना लाइफ पार्टनर चुना था। दोनों ने सगाई भी की लेकिन एक साल बाद दोनों अलग हो गए।  

उस वक्त कहा गया कि रतन ने यह सब पब्लिसिटी के लिए किया। एक नामी वेबसाइट को दिए इंटरव्यू में रतन ने इन सभी सवालों का जवाब दिया था। जब उनसे इंटरव्यू में पूछा गया था कि 'रियलिटी शो 'रतन का रिश्ता' करने के लिए आपकी आलोचना हुई थी, इससे आपकी करियर पर क्या असर पड़ा? इस पर उन्होंने कहा कि लोगों की नजर में मैंने यह शो अटेंशन और पैसे को लोभ में की थी, हालांकि ये सच नहीं है।

लोगों ने सोचा कि यह एक नौटंकी है

रतन राजपूत ने कहा कि, इस शो को ज्वाइन करने से पहले मैंने कई बार इस बारें में सोची और तब जाकर हामी भरी। सच कहूं तो यह बिल्कुल भी नकली नहीं था, सब कुछ रियल था। सिर्फ इसलिए कि, मुझे शो में एक आदमी मिला और मैंने टेलीविजन पर सबके सामने सगाई कर ली, लोगों ने सोचा कि यह एक नौटंकी है। अभिनव शर्मा से सगाई के बाद मैंने इस रिश्ते को और मजबूत बनाने के लिए ही एक साल एक्टिंग से ब्रेक ले ली थी। लेकिन ये दुर्भाग्य रहा कि मैं कामयाब नहीं हो पाई।

हमने आपसी सहमति से रिश्ता खत्म किया

अपने और अभिनव का रिश्ता टूटने पर एक्ट्रेस ने कहा था,  हमने इसे आपसी सहमति से खत्म करने का निर्णय लिया था। अगर मैं इस रिश्ते को लेकर गंभीर नहीं होती, तो मैं काम से छुट्टी क्यों लेती? मुझे सिर्फ पैसा चाहिए होता, तो हम झूठ बोल सकते थे और डांस रियलिटी शो में एक साथ कमाई करने के लिए भाग ले सकते थे, लेकिन हमने ऐसा कुछ नहीं किया। उन्होंने कहा कि, ये शो करने का मुझे कोई पछतावा नहीं है। इंडस्ट्री के कुछ लोगों ने कहा कि, अगर मैंने शो नहीं किया होता तो वे मुझे अपने प्रोजेक्ट्स में कास्ट करते। ये बेकार की बातें हैं।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Ratan Raajputh (@ratanraajputh)

लंबे समय से किसी सीरियल में नहीं आई नजर

बता दें कि रतन ने बिग बॉस 7 में भी हिस्सा लिया था। रतन राजपूत आखिरी बार टीवी सीरियल संतोषी मां में नजर आई थीं। तब से लेकर अब तक उन्हें किसी सीरियल में नहीं देखा गया है। फिलहाल वो अपने यूट्यूब चैनल पर काफी एक्टिव है। वो अक्सर वहां वीडियोज शेयर करती है और अपने फैंस को बताती है कि उनकी लाइफ में क्या चल रहा है।
वही रतन को एक्टिंग के अलावा डायरी लिखने का काफी शौक है। वो भले ही मुंबई शिफ्ट हो गई हो लेकिन वो आज भी अपने गांव से जुड़ी हुई है। लॉकडाउन के वक्त उन्होंने ज्यादा समय गांव में ही निकाला। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Priya dhir

Recommended News

Related News

static