तुर्की के जंगलों की भीषण ‘आग’ से लिपटा पूरा आसमान, धुएं के कारण सांस भी नहीं ले पा रहे लोग

punjabkesari.in Tuesday, Aug 03, 2021 - 11:43 AM (IST)

तुर्की के दक्षिणी प्रांतों के जंगलो में भयानक आग लगने से चारों तरफ हाहाकर मचा हुआ है। इस भयावह घटना में अब तक 4 लोग मारे गए और कई अन्य घायल हो गए। देश भर में बुधवार से 70 से अधिक जंगल में आग लगने की सूचना मिली है।  स्थानीय मीडिया ने बताया कि चिलचिलाती गर्मी और तेज हवाओं से विभिन्न इलाकों में आग लग गी है, वहीं इस हादसे में 4,000 दमकलकर्मियों ने हेलीकॉप्टर और विमानों की मदद से आग पर काबू पाया। 

PunjabKesari

'Pray For Turkey' 
तुर्की जल रहा है. पर्यटन के लिए प्रसिद्ध इस देश की आग को लेकर सोशल मीडिया पर लगातार 'Turkey Is Burning' और 'Pray For Turkey' हैशटैग के साथ लोग भयावह तस्वीरें और वीडियो पोस्ट कर रहे हैं।  सोशल मीडिया के मुताबिक तुर्की के 30 जिलों के 60 जगहों पर जंगल की आग लगी है।

पिछले 24 घंटों में तेज हवाओं से आग 40 और जगहों पर फैली
बतां दें कि जंगल की आग इतनी भयानक है कि आग से निकले धुएं से पूरे तुर्की का आसमान सुनहरा हो गया है।  तुर्की का भूमध्यसागर से सटा इलाका और दक्षिणी हिस्सा आग से ज्यादा प्रभावित हुआ है। पिछले 24 घंटों में तेज हवाओं की वजह से आग 40 और जगहों पर फैल गई, जिसे स्थानीय लोग और प्रशासन मिलकर बुझाने की कोशिश कर रहे हैं।

PunjabKesari

...अभी यह कहना बेवकूफी होगा कि हमने आग पर काबू पा लिया है
वहीं इस घटना पर कृषि और वन मंत्री बेकिर पाकदेमिरिली ने कहा कि अभी यह कहना बेवकूफी होगा कि हमने आग पर काबू पा लिया है, लेकिन हमारे लोग और फायरफाइटर्स लगातार बहादुरी से इस आपदा का सामना कर रहे हैं। जिसे जहां मौका मिल रहा है, वह आग बुझाने के लिए प्रयास कर रहा है।

तुर्की के जगंलों में आग लगने से हुआ यह भयावह हादसा
तुर्की के अंतालया प्रांत के मानवगत और अकेसकी इलाकों में सबसे ज्यादा आग फैली है,  इस आग की चपेट में आने से एक 82 वर्षीय व्यक्ति और एक दंपत्ति की मौत हो गई। बिते गुरुवार को अंतालया प्रांत से करीब 320 किलोमीटर दूर मरमरिस इलाके में एक 25 साल का वॉलेंटियर आग की चपेट में आ गया था, दरअसल,  यह वॉलेंटियर फायर फाइटर्स को अपने घर से पानी लाकर पिला रहा था कि तभी उसे एक मोटरसाइकिल ने टक्कर मार दी और वह जलते हुए जंगल में जा गिरा।  इन जंगलों में आग लगने से कई खेत और जंगली जानवर भी नष्ट हो गए हैं, इतना ही नहीं धुएं के कारण वहां के लोग सांस भी नहीं ले पा रहे है।

PunjabKesari
 

हॉलीडे होम्स और होटल्स समेत 25 से ज्यादा गावों को खाली कराया गया
तुर्की के मरमरिस इलाके में पहाड़ पर जंगलों में लगी आग से हॉलीडे होम्स और कई होटल्स को खाली करवा दिया गया। 50 से ज्यादा लोग अस्पतालों में भर्ती है, दर्जनों लोग अपने घरों को छोड़कर खुले में रह रहे हैं। इन दोनों इलाकों में 25 से ज्यादा गावों को खाली कराया गया है।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News

static