बच्चे को फोन की लत छुड़वाने के लिए आजमाएं ये टिप्स, मोबाइल से बना लेंगे दूरी

punjabkesari.in Wednesday, Apr 13, 2022 - 05:15 PM (IST)

कोरोना काल में लगे लॉकडाउन ने बच्चों पर काफी प्रभाव डाला। इस दौरान स्कूल बंद होने से बच्चों की ऑनलाइन क्लासेस चलने लगी। इसके कारण उन्होंने घंटों फोन चलाना शुरु कर दिया। उनकी यह लत पेरेंट्स के लिए परेशानी का कारण बन चुकी है। एक्सपर्ट अनुसार, स्क्रीन के सामने अधिक समय बिताने से बच्चों की फीजिकल एक्टिविटी में कमी आ गई। साथ ही इसका असर उनके मानसिक स्वास्थ्य पर भी देखने को मिल रहा है। इसके कारण बच्चे तनाव, चिड़चिड़ापन, अधिक गुस्सा करना आदि का शिकार हो रहे हैं। ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ खास व कारगर टिप्स लेकर आए हैं, जिसकी मदद से आप बच्चों के फोन इस्तेमाल करने की लत को छुड़वा सकते हैं...

PunjabKesari

फोन में लगाएं लॉक

बच्चे को फोन की लत छुड़वाने के लिए सबसे अपने मोबाइल में लॉक लगाएं। आप बच्चे को फोन चलाने के लिए एक समय निर्धारित कर दें। बच्चे को बताएं कि वे सिर्फ उसे समय ही इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

बाहर खेलने को करें प्रोत्साहन

बच्चे में फीजिकल एक्टिविटी को बढ़ावा देने के लिए उसे बाहर खेलने भेजें। बच्चों को उनके दोस्तों के साथ समय बीताने व आउटडोर गेम्स खेलने के लिए प्रोत्साहित करें। इससे वे उनके फोन यूज करने की लत धीरे-धीरे छूट जाएगी। साथ ही बाहर खेलने से उनका शारीरिक व मानसिक विकास बेहतर तरीके से होगा।

PunjabKesari

प्रकृति में रूचि बढ़ाएं

बच्चे का ध्यान फोन से हटाने के लिए उसे प्रकृित से प्यार करना सिखाएं। इसके लिए बच्चों को पार्क, गार्डन या आसपास किसी तालाब की सैर पर लेकर जाएं। उन्हें पेड़-पौधों, जानवरों, पक्षियों से जुड़े कुछ दिलचस्प फैक्ट बताएं। इसके अलावा आप उन्हें उनकी फेवरेट प्लेस पर भी घुमाने ले जा सकते हैं।

किताबों से प्यार कराएं

ऑनलाइन क्लासेस के कारण बच्चों ने जैसे किताबों को हाथ लगाना छोड़ ही दिया है। ऐसे में उनकी बुक्स में रुचि पढ़ाने के लिए किताबें पढ़ने के लिए प्रेरित करें। इसके लिए उनकी फेवरेट स्टोरी और कॉर्टून बुक लेकर आ सकते हैं।

PunjabKesari

घर के कामों में लें मदद

बच्चों से फोन की लत छुड़वाने के लिए उन्हें घर के कामों में बिजी करें। आप उनकी कपड़े सुखाने, कमरे की सफाई और किचन के छोटे-छोटे कामों में मदद ले सकते हैं। साथ ही काम करते दौरान बच्चों के साथ मस्ती करते रहें ताकि वे बोर ना हो। इससे आपके घर का काम भी हो जाएगा और बच्चे फोन से दूरी बनाना भी शुरू कर देंगे।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static