ब्रेकफास्ट में बनाएं पौष्टिक तत्वों से भरपूर पोहा, जानिए रेसिपी

punjabkesari.in Monday, Oct 14, 2024 - 12:32 PM (IST)

नारी डेस्क : पोहा, जिसे चिउड़े या flattened rice के नाम से भी जाना जाता है, भारत का एक अत्यंत लोकप्रिय नाश्ता है। खासतौर पर महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और गुजरात में इस खास डिश का आनंद लिया जाता है, लेकिन इसकी स्वादिष्टता और पौष्टिक गुणों के कारण पोहा पूरे देश में पसंद किया जाता है। हल्का-फुल्का होने के कारण इसे ब्रेकफास्ट में या चाय के साथ परोसा जाता है। इसकी खासियत यह है कि यह जल्दी और आसानी से बन जाता है, जिससे यह व्यस्त सुबह के लिए एक आदर्श बनता है। आज हम आपको बताएंगे पोहा बनाने की सरल और स्वादिष्ट रेसिपी।

PunjabKesari

सामग्री

1 कप पोहा
1 टेबल स्पून तेल
1/2 टी स्पून जीरा
1 टी स्पून राई
1/2 कप मटर

PunjabKesari

स्वादानुसार नमक
1/2 टी स्पून हल्दी  
1 कप मूंगफली
1 टेबल स्पून नींबू का रस
1 टेबल स्पून हरा धनिया

विधि

पोहे को धोना: सबसे पहले, पोहे को एक छलनी में डालकर अच्छी तरह से धो लें ताकि वे नरम हो जाएं। उन्हें 10-15 मिनट के लिए एक तरफ रख दें ताकि वे अतिरिक्त पानी सोख लें। तड़का तैयार करना: एक कढ़ाई में तेल गरम करें। इसमें राई और जीरा डालें। जब बीज चटकने लगें, तब इसमें कटी हुई हरी मिर्च और प्याज डालें। प्याज को सुनहरा होने तक भूनें। मटर और मसाले मिलाना: यदि आप मटर का उपयोग कर रहे हैं, तो उन्हें प्याज के साथ डालें और 2-3 मिनट तक पकने दें। इसके बाद हल्दी पाउडर और नमक डालें। पोहे मिलाना: अब, धोए हुए पोहे को कढ़ाई में डालें और हल्के हाथों से मिलाएं ताकि सभी मसाले अच्छी तरह से पोहे में मिल जाएं। 2-3 मिनट तक धीमी आंच पर पकने दें। मूंगफली और नींबू का रस डालना: अंत में, भुनी हुई मूंगफली और नींबू का रस डालें। अच्छी तरह से मिलाएं और चुल्ला बंद कर दें। सजाना: पोहे को सर्विंग प्लेट में निकालें और ऊपर से हरे धनिये से सजाएं। आप इसे दही या चाय के साथ परोस सकते हैं। स्वादिष्ट पोहा तैयार है। इसे नाश्ते या शाम के स्नैक्स के रूप में आनंद लें।

PunjabKesari

इस सरल रेसिपी के जरिए आप घर पर ही पोहा बना सकती हैं। अगली बार जब कुछ स्वादिष्ट और पौष्टिक खाने का मन करें तो पोहा ज़रूर ट्राई करें।



 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Priya Yadav

Related News

static