कहीं आपका Coriander Powder भी तो नहीं है मिलावटी, इन तरीकों से करें पहचान

punjabkesari.in Thursday, Jun 01, 2023 - 12:54 PM (IST)

भारतीय मसालों की तो बात ही कुछ और ही इनकी सौंधी-सौंधी खूशबू खाने का स्वाद दौगुणा कर देती है। खासकर ग्रेवी वाली सब्जी, चिकन, मटन और पनीर टिक्के जैसी चीजों में तो धनिया पाउडर जरुर इस्तेमाल किया जाता है। इसके इस्तेमाल से तो सब्जियां और भी स्वाद हो जाती हैं लेकिन अगर आपने गलती से मिलावटी धनिया पाउडर सब्जी में डाल दिया तो स्वाद के साथ-साथ सेहत भी खराब हो सकती है। आज आपको कुछ ऐसे तरीके बताएंगे जिनके जरिए आप नकली धनिया पाउडर की पहचान कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं इनके बारे में....

धनिया पाउडर में मिलाई जाती है ये एक चीज 

बहुत से लोगों के मन में यह सवाल होता है कि धनिया पाउडर कैसे तैयार किया जाता है आपको बता दें कि इसे बनाने के लिए इसमें घास के पाउडर को मिक्स किया जाता है। जंगली घास को कुछ समय धूप में रखा जाता है जिसके बाद उसका रंग बदल जाता है। इसके बाद इसको अच्छे से पीसकर धनिया पाउडर में मिला दिया जाता है। 

PunjabKesari

स्वाद लेकर करें चेक 

अगर आपने इस बात की पहचान करनी है कि आपका धनिया पाउडर असली है या नकली तो एक चुटकी जीभ पर रखकर चेक कर सकते हैं। यदि यह मिलावटी हुआ तो स्वाद में भी फीका लगेगा। ऐसे में आप इसके स्वाद के जरिए आसानी से मिलावट का पता कर सकते हैं। 

सूंघकर करें चेक 

अगर धनिया पाउडर मिलावटी हुआ तो आप उसे सूंघ कर चेक कर सकते हैं। अगर इसमें मिलावट हुई तो इसमें कोई खूशबू ही नहीं आएगी।  वहीं देसी धनिया पाउडर की तो खूशबू इतनी मजबूत होती है कि उसका साफ पता चल जाता है कि इसमें किसी भी तरह की मिलावट नहीं हुई है। 

PunjabKesari

पानी में डालकर देखें 

धनिया पाउडर में कितनी मिलावट है इस बात का पता आप उसे पानी में डालकर लगा सकते हैं। एक गिलास पानी भरें और उसमें धनिया पाउडर डाल दें यदि यह पाउडर पानी के ऊपर तैरता है तो इसका अर्थ है कि यह असली है। ऐसे में आप इसका इस्तेमाल सब्जी में कर सकते हैं। 

PunjabKesari
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static