बेसन के लड्डू बनाते समय हो जाते हैं Hard तो भूलकर भी न करें ये गलतियां

punjabkesari.in Sunday, Feb 05, 2023 - 05:13 PM (IST)

बहुत से लोग मिठाईयों के शौकीन होते हैं  ऐसे में वह घर में ही स्वादिष्ट मिठाईयां बनाकर खाते हैं। मिठाईयों में बेसन के लड्डू भी बहुत से लोगों की पसंद होते हैं। ऐसे में अगर आप बेसन के लड्डू घर में बनाना चाहते हैं तो इन बातों का खास ध्यान रखें। इससे लड्डू एकदम सॉफ्ट और स्वाद से भरपूर बनेंगे। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में....

बेसन भूनते समय रखें ध्यान 

जब भी आप लड्डू बनाने के लिए बेसन भूनें तो इस बात का ध्यान रखें कि इसमें गुठली न पड़े। इसके लिए आप इसे लगातार करछी से चलाते हुए अच्छे से भूनें। यदि यह थोड़ा सा भी बेसन कच्चा रह जाएगा तो आपके गले में चिपक सकता है। इसलिए बेसन के लड्डू बनाने के लिए बेसन को अच्छे से भूनें। 

PunjabKesari

धीमी आंच पर भूनें

इसके अलावा बेसन को धीमी आंच पर ही भूनें तेज आंच पर भूनने से बेसन कच्चा रह सकता है। इसके अलावा यह जल भी सकता है। 

घी डालते समय रखें ध्यान

यदि आप देसी घी के साथ बेसन के लड्डू बना रही हैं तो पूरा घी कढ़ाई में न डालें। थोड़ा-थोड़ा घी डालकर ही बेसन भूनें इसके अलावा यदि बेसन ड्राई लग रही है तो उसमें फिर थोड़ा सा घी डालें। इसके अलावा जैसे इसमें थोड़ी सी खुशबू आने लगे और यह ब्राउन होने लगे तो इसका अर्थ है कि बेसन भुन गया है। 

PunjabKesari

घर में बनाई हुई चाशनी करें इस्तेमाल 

बेसन के लड्डू में आप घर में बनी हुई चाशनी का इस्तेमाल कर सकते हैं। एक पैन में चीनी और पानी डालकर पकाएं जैसे यह सफेद होने लगे तो इसमें थोड़ा सा घी मिला दें लेकिन ध्यान रखें कि चाशनी में गुलठियां न पड़ें। ठंडी होने पर ही चाशनी बेसन में मिलाएं। 

नमी वाली जगह से रखें दूर 

बेसन के लड्डू जब बनकर तैयार हो जाएं तो आप उन्हें प्लास्टिक की डिब्बे में स्टोर करके रखें।इसके अलावा नमी में रखने से लड्डू खराब हो सकते हैं।

PunjabKesari
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static