"यह एक अकेला रास्ता है, मैंने अपना सबसे अच्छा दोस्त खो दिया", ब्रिगेडियर LL लिडर की पत्नी ने बयां किया दर्द

punjabkesari.in Wednesday, Jan 26, 2022 - 05:11 PM (IST)

ब्रिगेडियर लखविंदर सिंह लिद्दर कन्नूर हादसे में असामयिक दुनिया को अलविदा कह गए। ब्रिगेडियर एलएस लिडर, जो उन्हें जानने वालों में टोनी के नाम से जाने जाते थे, भारत के चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत के रक्षा सहायक थे। एक दिल दहला देने वाले घटना में पति और पिता को खो देने के बाद उनकी पत्नी गीतिका लिद्दर (Geetika Lidder) और उनकी बेटी आशना लिद्दर (Aashna Lidder) के लिए सबसे मुश्किल वक्त है। एक महीने बाद इंटरव्यू देते हुए उन्होंने अपना दुख बयां किया।

कैसे शुरू हुई दोनों की लव स्टोरी?

उन्होंने कहा - 'मैं टोनी लिडर से तब मिली जब मैं 17 साल की थी और पुणे में अपनी 12वीं पूरी कर रही थी। वह सेना कोर्स के लिए शहर में थे और एक पड़ोसी से मिलने जा रहा थे। हमने तुरंत इसे हिट कर दिया। मैं उस हफ्ते उससे कुछ और बार उनसे मिली और मेरे पैर बह गए। वह एक आकर्षक था। मैं 22 साल की उम्र में एमबीए कर रही थी जब मैंने अपने माता-पिता से कहा कि मैं उससे शादी करना चाहती हूं। मेरे पिता, जो स्वयं एक फौजी थे, ने कहा नहीं।' उन्होंने मुझसे कहा, 'आप सिर्फ एक सैनिक की पत्नी बनने के अलावा बहुत अधिक कुशल हैं।' लेकिन मैं दृढ़ थी। मैंने उनसे कहा , "वह नहीं तो कोई नहीं।"

शादी के लिए राजी नहीं थे पिता, फिर...

आगे वह कहती हैं, "समय और धैर्य ने हमारे पक्ष में काम किया और 1996 में टोनी और मैंने शादी कर ली। शुरुआती साल कठिन थे। हम पुणे में बस गए, जहां मैंने काम किया लेकिन टोनी असाइनमेंट पर बहुत दूर थे। मैंने उसे हर एक दिन एक खत लिखा। अगर वह 3 महीने के लिए दूर होते तो उन्हें इतने पत्र मिलते! जब मैं 1999 में अरुणाचल प्रदेश में उनकी पोस्टिंग के आधार शिविर में रह रहे थे तो मैं उनसे फोन पर बात करती थी। समय कठिन था लेकिन हमने हर चीज को आगे बढ़ाया।"

पिता और बेटी दोनों थे जिद्दी

"आशना का जन्म 2004 में हुआ था और टोनी ने अपनी छोटी उंगली के चारों ओर लपेटा था। पिता और पुत्री दोनों एक ही हठी व्यक्ति थे। जब वे एक साथ ब्लॉक खेलते थे तो टोनी चाहते थे कि टुकड़ों को एक निश्चित तरीके से व्यवस्थित किया जाए और आशना इसे तोड़ दें और इसे अपने तरीके से व्यवस्थित करें। 'खुद से मिलिए,' मैं उससे कहता था। लिद्दर हाउस, जिसे हमारे दोस्त हमेशा 'पार्टी हाउस' के नाम से जानते थे, एक खुशहाल जगह थी।"

जब हादसे की खबर मिली तो...

पति के खोने को दुख के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा - "8 दिसंबर, 2021 को, मैं एक मीटिंग में थी, जब दोपहर करीब 1:30 बजे मेरे फोन की घंटी बजी। यह एक दोस्त का फोन था। 'मैडम क्या आपने खबर देखी है?' उसने पूछा। मैंने कहा नहीं। उसने मुझे बताया कि भारत के रक्षा प्रमुख और मेरे पति सहित 13 अन्य लोगों को ले जा रहे सैन्य हेलिकॉप्टर की कुन्नूर में खराब लैंडिंग हुई। मैंने सोचा मुझे कुछ भी अजीब नहीं लगा। मैंने सोचा , 'वे बाहर कूदेंगे, शायद एक हड्डी तोड़ देंगे'।"

"मैंने अपना सबसे अच्छा दोस्त खो दिया..."

आगे वह कहती हैं - "जब अगले घंटे में दोस्तों और अधिकारियों ने हमारे घर में आना शुरू किया तो मुझे एहसास हुआ कि खबर अच्छी नहीं थी। 5 घंटे बाद, सेना के एक आधिकारिक बयान ने मेरे सबसे बुरे डर की पुष्टि की और ऐसे ही टोनी चला गया था। आगे सुनसान सड़क है। मैंने अपना सबसे अच्छा दोस्त खो दिया लेकिन हमें यहां से आगे बढ़ना है। मैं आशना से कहती हूं कि जितना हो सके हम सामान्य रहेंगे। हम कपड़े पहनेंगे, हम बाहर जाएंगे... जिस तरह से वह चाहते थे कि उनके बच्चे का पालन-पोषण हो। हम उसे मिस करना कभी बंद नहीं करेंगे। लेकिन मुझे पता है कि उनकी यादों के साथ हम आगे बढ़ेंगे।"


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static