मुंह से सोते समय निकलती है लार, इन घरेलू नुस्खों से करें उपचार

punjabkesari.in Tuesday, Dec 22, 2020 - 01:48 PM (IST)

अक्सर आपने देखा होगा कि सोते समय कुछ लोगों के मुंह से लार निकलती है। सिर्फ बच्चों ही नहीं बल्कि बड़ों के साथ भी यह समस्या काफी देखने को मिलता है। दरअसल, मुंह से लार निकलने का कारण गलत डाइट के साथ-साथ कई बीमारियों का संकेत भी हो सकता है। इसलिए आज हम आपको बताएंगे मुंह से लार निकलने के कारण और इसे दूर करने के कुछ घरेलू उपाए। जिसे इस्तेमाल कर आप सोते समय मुंह से निकलने वाली लार की समस्या को दूर कर सकते हैं। 

मुंह से लार निकलने का कारण

वैज्ञानिकों के मुताबिक, जागते समय की तुलना में सोते समय ज्यादा लार का निर्माण होता है। लार को एक्‍सोक्राइन ग्र‍ंथि भी कहा जाता है, जो खाना पचाने में मदद करती है। इसमें जीवाणुरोधी यौगिक, एंजाइम और पानी जैसे कई अवयव होते हैं। जब चेहरे के नसें रिलैक्स होती है तब ग्लैंड्स लार तैयार करते हैं और सोते समय यह मुंह से बाहर निकलने लगती है।

PunjabKesari

घरेलू उपाय- 

दालचीनी 

दालचीनी की चाय बनाकर उसमें थोड़ा सा शहद डालकर पीएं। एक से दो सप्ताह तक नियमित तौर पर इसका सेवन करने से मुंह से बहने वाली लार की समस्या दूर हो जाएगी। 

आंवला

खाना खाने के बाद गुनगुने पानी में आंवला का पाउडर मिलाकर पीएं। इसके रोजाना इस्तेमाल से कुछ ही दिनों में सोते समय मुंह से निकलने वाली लार की समस्या दूर हो जाएगी। 

PunjabKesari

तुलसी 

तुलसी के पत्तों का दिन में दो से तीन बार का सेवन करने से मुंह से निकलने वाली लार से छुटकारा मिलेगा। आप चाहें तो तुलसी के पत्ते के रस का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

फिटकरी 

पानी में फिटकरी को अच्छे से मिलाकर एक या दो बार उससे कुल्ला करें। इससे मुंह से निकलने वाली लार की परेशानी से छुटकारा मिलेगा।

PunjabKesari

सोने के तरीके को बदलें

घरेलू नुस्खों के अलावा इस परेशानी से दूर होने का एक दूसरा तरीका भी अपना सकते हैं। कुछ दिनों तक कोशिश करें कि आप पेट के बल सोने की जगह पीठ के बल पर सोएं। 

इन बीमारियों का संकेत देती है मुंह से निकलने वाली लार 

. साइनस इंफेक्शन

. टोंसिलाइटिस

. नाक की एलर्जी

. अगर किसी को एसिडिटी की समस्या हो, तो भी सोते वक्त मुंह से लार बह सकती है।

. गलत पोजिशन

. एसिडिटी

. सोते हुए डरना


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Bhawna sharma

Recommended News

Related News

static