Cooking Tips: फटे दूध को फेकें नहीं, खाना बनाने में यूं करें रियूज

punjabkesari.in Saturday, Feb 12, 2022 - 12:04 PM (IST)

किचन में काम करते दौरान कई परेशानियों का भी सामना करना पड़ता है। इनमें से ही एक दूध फटने की समस्या है, जिससे महिलाएं अक्सर परेशान रहती हैं। ऐसे में आमतौर पर महिलाओं को समझ नहीं आता हैं कि इसका अब क्या किया जाए। वहीं कुछ महिलाएं इस फटे दूध से पनीर बनाकर इसका बचा पानी फेंक देती है। मगर असल में, फटे दूध का पानी भी इस्तेमाल किया जा सकता है। चलिए आज हम आपको इस आर्टिकल में फटे दूध का पानी यूज करने के कुछ आसान व कारगर तरीके बताते हैं...

पनीर बनाएं

अगर आप दूध फट जाने पर इसे फेंक देती हैं तो अपनी इस आदत को सुधार लें। आप इससे पनीर बनाकर इस्तेमाल कर सकती है। इसके लिए गर्म दूध में थोड़ा नींबू, दही या विनेगर डालकर अच्छे से मिलाएं। फिर इसे सूती कपड़े में बांधकर पानी अलग कर लें। इसके बाद किसी भारी बर्तन या चकले से दबाकर अलग रखें। इससे आपको अच्छा पनीर मिल जाएगा।

PunjabKesari

आटा गूंथने में करें इस्तेमाल

अक्सर महिलाएं फटे दूध का पानी बेकार समझकर फेंक देती हैं। मगर इसे आटा गूंथने में इस्तेमाल किया जा सकता है। जी हां, प्रोटीन से भरपूर फटे दूध का पानी सेहत को दुरुस्त रखने में मदद करेगा। इसके साथ ही इससे आटा एकदम मुलायम गूंथा जाएगा। ऐसे में आपकी रोटियां एकदम नर्म बनेंगी और इसका स्वाद भी दोगुना होगा।

चावल पकाने में करें यूज

आप फटे दूध के बचे पानी को चावल पकाने में भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए फटे दूध का पानी छानकर अलग कर लें। इसके बाद इसे चावल में डालकर उसे पकाएं। इससे आपके चावल और भी खिले-खिले व टेस्टी बनेंगे। इसके साथ ही फटे दूध के पानी में मौजूद सभी पोषक तत्व इसमें मिल जाएंगे। ऐसे में आपकी हेल्द भी एकदम सही रहेगी।

सब्जी बनाने में करें इस्तेमाल

आप फटे दूध को सब्जी बनाने में इस्तेमाल कर सकती है। इसके लिए सब्जी बनाते समय इसमें फटे दूध का पानी मिलाएं। प्रोटीन और लैक्टिक एसिड से भरपूर फटे दूध का पानी आपको हेल्दी रखने में मदद करेगा। इसके साथ ही आपकी सब्जी का स्वाद और भी बढ़कर आएगा।

PunjabKesari

चलिए अब जानते हैं फटे हुए दूध को इस्तेमाल करने के फायदे

. फटे दूध में प्रोटीन और लैक्टिक एसिड अधिक मात्रा में पाया जाता है। ऐसे में इसका सेवन करने से सेहतमंद रहने में मदद मिलती है।

. इसका सेवन करने से मांसपेशियों में मजबूती आती है। ऐसे में बच्चे से लेकर बड़ों तक हर उम्र के लोगों को इसका सेवन करना चाहिए।

. आप फटे दूध के पानी को कॉटन की मदद से चेहरे पर लगा सकती हैं। इससे स्किन गहराई से रिपेयर होगी। ड्राई स्किन, जलन, दाग-धब्बे आदि की समस्या दूर होगी। ऐसे में चेहरा साफ, निखरा, ग्लोइंग व मुलायम नजर आएगा।

. इसे आप बालों पर भी इस्तेमाल कर सकती हैं। फटे दूध के पानी को बालों पर 20-30 मिनट तक लगाएं। बाद में माइल्ड शैंपू से बाल धो लें। इससे बाल गहराई से मजबूत होंगे। हेयर फॉल, ड्राई हेयर की समस्या दूर होकर बाल लंबे, मजबूत, मुलायम व सिल्की होंगे।

pc: freepik

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static